Vicky Kaushal : National Film Award Winner | Biography|Actor

Vicky Kaushal : National Film Award Winner | Life Story | Biography | Actor

दोस्तों कौन सोच सकता था की एक साधारण से Stunt man और Action Director का बेटा  एक दिन अपनी बेहतरीन acting के लिए एक्शन अवार्ड जीतेगा लेकिन अपनी मेहनत और संगर्ष से यह कारनामा कर दिखाया है Vicky Kaushal ने। क्यूंकि Vicky Kaushal को हाल में ही URI Film में किए गए उनके शानदार Acting के लिए National Award For Best Actor मिला  साथ ही इसके अलावा Ayushmann khurrana को भी Best Actor के लिए सम्मानित किया गया लेकिन दोस्तों आज से कुछ साल पहले तक Vicky Kaushal को ना तो कोई जनता था न ही कोई पहचानता था लेकिन Bollywood में कदम रखने के साथ ही उन्होंने अपनी एक्टिंग का ऐसा जादू बिखेरा की आज उनके लाखों fans है। आज का आर्टिकल ध्यान से पढ़िए क्यूंकि दोस्तों Vicky Kaushal की लाइफ स्टोरी हम सब को बहुत inspire करेगी।

 

क्यूंकि इस मुकाम को हासिल करने के लिए Vicky ने मेहनत की है और एक- एक कदम बढ़ते हुए आज यह मुकाम पाया है। तो चलिए दोस्तों आज हम जानते है  Vicky Kaushal की पूरी लाइफ स्टोरी की कैसे इस मुकाम  को हासिल किया।

Vicky Kaushal Life story

 दोस्तों इस कहानी की शुरुआत होती है 16 मई 1988 से जब सपनों के शहर मुंबई के  चौल में Vicky Kaushal का  जन्म हुआ, उनके पिता  श्याम कौसल है जो की Stunt Man और Action Director का काम करते थे।  Vicky की माँ  का नाम Veena Kaushal है इसके अलावा vicky का एक छोटा भाई  है जिसका नाम Sunny Kaushal है।  Sunny भी जल्द ही फिल्म की दुनिया में कदम रखने वाले है। 

दोस्तों अगर विक्की के शुरूआती समय को देखा जाए तो उनकी आर्थिक स्तिथि उतनी अच्छी नहीं थी क्यूंकि उनके पिता को उनके काम के लिए कुछ खास पैसे नहीं मिलते थे।  विक्की ने अपनी स्कूल की पढ़ाई Seth Chunilal Damodardas Barfiwala High School से की और  फिर आगे चलकर Rajiv Gandhi Institute of Technology से Electronic and Telecommunication में इंजीनियरिंग  पढ़ाई पूरी की। 

Vicky Kaushal Life story, acting, film, Vicky Kaushal

विक्की  के पापा चाहते  विक्की के पास एक अच्छी नौकरी हो इसीलिए वो  पढ़ाई लिखाई  हमेशा प्रोत्साहित करते रहते थे, vicky शुरू से पढ़ाई में सामान्य छात्र थे लेकिन उन्हे movies देखने का बहुत शौक था हालांकि अपने शौक से परे इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद से उन्होंने एक IT कंपनी में नौकरी भी की। लेकिन कुछ महीने काम करने के बाद से उन्हे यह लगा की ऑफिस में नौकरी करना उनके लिए सही नहीं है और फिर यही से Vicky कौसल ने अपने आप को फिल्मों में आजमाने को सोचा और शुरू में अपने पापा के साथ ही शूटिंग सेट पर जाया करते थे। साथ ही उन्होंने kishore namit kapoor की Acting स्कूल से Acting भी सीखी।

Vicky Kaushal का Acting में करियर 

Acting को और करीब से जानने के लिए विक्की ने gangs of wasseypur में assistant director के तौर पे काम किया और फिर यहाँ पे काम करने के बाद उनकी acting skill  अच्छी हो गयी। पहली बार Vicky 2012  में फिल्मो के अंदर दिखाई दिए जब luv sab tey chicken khurana में एक छोटा सा किरदार निभाने का मौका मिला, उसके बाद 2013 में experimental short film geek out और 2015  में Bombay Velvet जैसी फिल्मों में वो supporting role करते हुए नजर आते रहे। Vicky Kaushal Life story

लेकिन विक्की को अभी तक ऐसा role मिलता रहा जिससे वो लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में असफल रहे। लेकिन कहते है न टैलेंट (Tallent) एक ना एक दिन सामने आ ही जाता है और यही हुआ Vicky Kaushal के साथ भी, जब  पहली बार उन्हे Lead Actor के तौर पे Masaan Film में मौका मिला, पहले तो  फिल्म के लिए राजकुमार राव को लिया गया था Vicky Kaushal brother, Life story

Ranu Mandal|Railway Station to Bollywood

लेकिन किसी कारण की वजह से राजकुमार ये फिल्म नहीं कर सके तो फिर Vicky को मौका मिल गया। इस फिल्म में विक्की के शानदार acting  ना सिर्फ आम लोगों ने बल्कि  बड़े-बड़े डायरेक्टर और सेलिब्रिटी ने भी खूब पसंद की, इस फिल्म के लिए Vicky Kaushal को IIFA और Screen Awards में Best Male Debut और Best Newcomers का अवार्ड मिला। Vicky Kaushal Life story

 

दोस्तों यही वो समय था जब विक्की ने खुद को आने वाले बड़े एक्टर के रूप में स्तापित कर लिया था। फिर इसके बाद में किए गए फिल्मो में भी Vicky Kaushal का किरदार काफी intresting होता था जैसे की raman raghav 2.0, love per square foot, raazi, lust stoies और Sanju जैसी फिल्म में विक्की लोगों का दिल जीतते हुए नजर आए। फिर आगे चलकर Raazi में उनके द्वारा निभए गए किरदार की जमकर तारीफ हुई, वही Sanju में किये गए Role के लिए FilmFare में  Best Supporting Actor का अवार्ड मिला।

2019 की शुरुआत में ही Vicky Kaushal की URI-the surgical strike में तो उन्हे अलग ही पायदान पे लेक खड़ा कर दिया क्यूंकि इस फिल्म में उनके काम को देखकर उनके Fans लाखो पहुंच गए। अभी हाल में URI film में शानदार एक्टिंग के लिए Vicky Kaushal को national film award for best actor मिला और दोस्तों jaani ve Album का  bada pachtaoge गाना बहुत ज्यादा trend में चल रहा है। Vicky Kaushal Life story, Acting, Film

अंत में दोस्तों बस यही कहना चाहता हूँ विक्की ने जिस तरह से आगे बढ़े है, फिल्म जगत में नाम कमाया है वो आसान नहीं था और वो काबीले तारीफ है। उम्मीद है दोस्तों आपको Vicky Kaushal Life story पसंद आई होगी आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यबाद जल ही मिलते है एक नई Life story के साथ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.