Mohammad Shami Biography in Hindi|Indian Cricketer|Pace Star

Mohammed Shami Biography in Hindi | Indian Cricketer|India’s Pace Star

दोस्तों भारतीय क्रिकेट टीम इस समय  दुनिया की सबसे मजबूत टीम है, हर फॉर्मेट में चाहे T20 हो या ODI हो या फिर test cricket. भारतीय टीम ने हर जगह अपना दबदबा बनाए रखा है और दोस्तों इस खेल में  भारतीय टीम को ताकतवर बनती है वो है इसकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग और हर छेत्र में बेहतर होने की वजह से भारत की क्रिकेट टीम दुनिया की सबसे संतुलित टीम है।

आज भले ही भारतीय टीम का दबदबा पुरे विश्व में छाया हुआ है लेकिन एक समय ऐसा भी था की भारत की बल्लेबाजी तो बहुत अच्छी थी लेकिन  तेज गेंदबाजी में अच्छा ना कर पाने से टीम को हर का सामना करना पड़ता था। कुछ समय पहले तक के इतिहास में भारत के अंदर तेज बॉलर में कामिल देव, श्रीनाथ और ज़ाहिर खान जैसे कुछ गिने चुने महान नाम ही शामिल किये जाते थे, लेकिन अगर आज का समय देखा जाए क्यूंकि सब कुछ बदल सा गया है क्यूंकि जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी (Shami) और इशांत शर्मा जैसे गेंदबाजों के आने के बाद से भारत की तेज बोलिंग अटैक किसी से कम नहीं है।

mohammed shami, mohammed shami wife, mohammed shami age, mohammed shami hat trick, mohammed shami stats, mohammed shami wiki, mohammed shami height, mohammed shami family, mohammed shami news

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है एक किसान के बेटे होने से लेकर भारतीय तेज बोलिंग को विश्व स्तर पर रिप्रेजेंट करने वाले खिलाड़ी मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के बारे में जो की टीम में रहते हुए किसी भी छड़ मैच का रुख बदलने की ताकत रखते है। दोस्तों वैसे तो मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के बोलिंग के हम सभी fans है लेकिन बहुत ही कम लोग उनके मेहनत और संगर्ष के बारे में पता है तो चलिए दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानते है की कैसे एक किसान के बाटे ने विश्व स्तर पर अपने बोलिंग से सबका दिल जीता।

Shami Biography in Hindi

कहानी की शुरुआत होती है 3 सितम्बर 1990 में जब उत्तर प्रदेश के अमरोहा में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का जन्म हुआ,  उनके पिता का नाम तौसीफ अहमद था जो की पेशे से किसान थे और खेती-बाड़ी करते हुए अपने बच्चो की देखभाल करते थे। वैसे दोस्तों शमी की गरीबी कभी भी खेल कूद के बीच नहीं आई और वो बचपन से ही तेज गेंदबाजी करना पसंद करते थे। बचपन से ही उनका क्रिकेट के प्रति जूनून देखकर शमी के पिता समझ गए थे की उनका बेटा इस खेल में कुछ बड़ा करेगा। और इसीलिए शमी को १५ साल की उम्र में Badruddin Siddique के पास ले गए जो की मुरादाबाद के क्रिकेट कोच थे। और फिर यहाँ पे आने के बाद मोहम्मद शमी को गेंदबाजी करते हुए  देख Badruddin Siddique भी बहुत चकित हुए और तभी से उन्होंने शमी को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया।

 दोस्तों इस दौरान कई सालो तक मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने कभी भी अपनी बोलिंग प्रैक्टिस नहीं छोड़ी और हर दिन अपने गांव से 22 किलोमीटर दूर प्रैक्टिस सेशन के लिए जाया करते थे।

mohammed shami, mohammed shami wife, mohammed shami age, mohammed shami hat trick, mohammed shami stats, mohammed shami wiki, mohammed shami height, mohammed shami family, mohammed shami news

Mohammed Shami

बहुत कड़ी मेहनत करने के बाद भी अंडर19 के ट्रायल में उन्हे रिजेक्ट कर दिया गया यहाँ पर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने हर नहीं मानी और कोलकाता जाकर dalhousie athletic club की तरफ से खेलने लगे, यहाँ पर खेलते हुए उनके लाइन-लेंथ और उनकी स्पीड से Debabrata Das बहुत प्रभावित हुए। फिर उन्होंने मोहम्मद शमी को 75000 के कॉन्ट्रैक्ट के साथ  अपने काउंट क्लब में शामिल कर लिया। Debabrata Das  Cricket Association of Bengal के Ex-assistant secretary थे और उन्होंने उस समय मोहम्मद शमी को रहने के लिए जगह भी दी थी क्यूंकि अभी तक शमी के पास रहे तक की जगह नहीं थी  और फिर Debabrata Das के कहने पर Samarban Banerjee जो की उस समय बंगाल टीम के सेलेक्टर थे उन्होंने बंगाल के under-22 टीम में शामिल कर लिया।  Shami Biography

फिर इसी बीच mohun bagan club से जुड़ने के बाद मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को सौरभ सौरव गांगुली जैसे दिग्गज बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करने का मौका मिला और सौरव गांगुली ने भी शमी की सटीक गेंदबाजी को देखते हुए National Selecetors से उन पर धयान देने के लिए request किया और इसी बीच 2010 में बंगाल की रणजी टीम में भी उन्हे शामिल कर लिया गया और फिर घरेलु मैच में सभी का दिल जितने के बाद India  A की तरफ से भी खेलना का मौका मिला। Shami Biography

लगातार शानदार प्रदर्शन करने के बाद से आखिरकार देर ही सही लेकिन भारत की नेशनल टीम में शामिल कर लिया गया और उन्होंने अपना पहला मैच 6 जनवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अपने ODI डेब्यू में 4 ओवर मेडेन डाल कर कई सारे रिकार्ड्स अपने नाम कर लिए थे    और फिर इसी तरह आगे भी अच्छे खेल को देखते हुए उन्हे T20 और test में खेलने का मौका दिया गया। 

अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से वो टीम के अहम् गेंदबाज  बन गए दरसल उस समय इशांत शर्मा ख़राब प्रदर्शन से जूझ रहे थे और बुमराह का भारतीय क्रिकेट में उदय होना बाकी था और इसे में शमी (Mohammed Shami) ने अपने दम पर ही भारत को कई सारे जीत दिलाए।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने ODI में सबसे जल्दी 56 मैचों 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हलाकि  आगे चलकर उनका करियर में काफी उतार-चढ़ाव आए लेकिन अपनी गेंदबाजी में सुधार करने के बाद जब उन्होंने वापसी की  तब से ही वो भारत के सबसे अहम् गेंदबाज में गिने जाने लगे।

mohammed shami, mohammed shami wife, mohammed shami age, mohammed shami hat trick, mohammed shami stats, mohammed shami wiki, mohammed shami height, mohammed shami family, mohammed shami news

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को अपने पर्सनल में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी भी अपना  ध्यान क्रिकेट से नहीं हटाया  और यही वजह है की हम मोहम्मद शमी को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज में गिनते है।

Nora Fatehi Biography |Dancer |Ek Toh Kum Zindagani

 

उम्मीद करते है मोहम्मद शमी (Mohammed Shami)) की यह लाइफ स्टोरी  आपको जरूर पसंद आई होगी, आपका बहुमल्य समय देने के लिए धन्यवाद, मिलते है जल्द एक नए आर्टिकल  के साथ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.