Famous Building – दुनिया में सबसे अधिक विचित्र और आकर्षक इमारत

ये दुनिया में सबसे अधिक विचित्र और आकर्षक इमारतों में से कुछ हैं, और हम उन्हें प्यार करते हैं। आपका पसंदीदा कौन सा है? कमेंट करके जरुर बताएं(famous building)

 

  1.  Rotating Tower, Dubai, UAE

Rotating Tower, Dubai, UAE

 

घूर्णन/रोटेटिंग टॉवर, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात, क्या आपने ये कभी सोचा होगा? 80 मंजिला टावर लगातार आकार बदल रहा है क्योंकि निवासियों ने अपने घर घूमना चुना है। आर्किटेक्चरल फर्म डायनैमिक ग्रुप के अनुसार 2020 तक दुबई के लिए घूर्णन गगनचुंबी इमारत बनाना तय की गई है। 80 मंजिला डायनैमिक टॉवर एक केंद्रीय कॉलम से जुड़े अलग घूर्णन फर्श से बना दुनिया का पहला गगनचुंबी इमारत होगा। (beautiful building)(famous building)

 

2 The Crooked House (Sopot, Poland)

The Crooked House (Sopot, Poland).

क्रुक्ड हाउस (सोपोट, पोलैंड), जिसे बच्चों की पुस्तक चित्रकार जन मार्किन सज़ांसर के कामों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में डिजाइन किया गया था। अरे, नहीं, यह आपके चश्मे की खराबी नहीं है जो इसे धुंधला दिखा रहे हैं, वास्तव में यह ऐसी ही है।

शहर के लोकप्रिय मोनिसक स्ट्रीट पर पाया जाने वाला, “क्रुक्ड हाउस” पर्यटकों को आकर्षित करता है। हमने wacky structure की आधिकारिक वेबसाइट से सीखा है कि आर्किटेक्ट्स सोजोटान्सी और ज़लेस्की ने साल 2004 में इसे डिजाइन और बनाया था। अब, 43,000 वर्ग फुट की इमारत रेजीडेंट शॉपिंग सेंटर का घर है, और यह (गर्व से) दुनिया की अजीब इमारतों के रैंक में शामिल हो जाती है।(Amazing fact)

 

 3. Dancing House

डांसिंग हाउस (चेक: तन्सीकी ड्यूम), या फ्रेड एंड अदरक, प्राग, चेक गणराज्य में रासिनोवो नाब्रेज़ी (रासिन तटबंध) पर राष्ट्र-नेडरलैंड इमारत के लिए उपनाम दिया गया उपनाम है। यह क्रोएशियाई-आर्क आर्किटेक्ट Vlado Milunić द्वारा कनाडाई-अमेरिकी वास्तुकार फ्रैंक गेहरी के साथ एक खाली नदी के किनारे साजिश पर सहयोग में डिजाइन किया गया था। इमारत 1 99 2 में डिजाइन की गई थी और 1996 में पूरी हुई थी।

“नृत्य हाउस” महान ऐतिहासिक महत्व की संपत्ति पर स्थापित है। इसकी साइट 1 9 45 में प्राग के अमेरिकी बमबारी द्वारा नष्ट किए गए घर का स्थान था। क्षेत्र को मंजूरी मिलने पर 1 9 60 तक साजिश और संरचना कम हो गई थी। पड़ोसी साजिश का सह-स्वामित्व वैक्लाव हवेल के परिवार ने किया था, जिसने अपना अधिकांश जीवन वहां बिताया था। 1 9 86 के आरंभ में (कम्युनिस्ट युग के दौरान) वी। मिलुनीक, जो चेकोस्लोवाक मिलिओ में एक सम्मानित वास्तुकार थे, ने इस जगह एक परियोजना के लिए एक विचार की कल्पना की और उसके पड़ोसी, तत्कालीन छोटे-ज्ञात असंतुष्ट वाक्लाव हवेल के साथ चर्चा की। कुछ साल बाद, मखमली क्रांति हवेली के दौरान एक लोकप्रिय नेता बन गया और बाद में चेकोस्लोवाकिया के अध्यक्ष चुने गए।(Famous buildings)

उनके अधिकार के लिए धन्यवाद साइट विकसित करने का विचार बढ़ गया। [उद्धरण वांछित] अंततः हवेली ने मिलुनीक को साइट का सर्वेक्षण करने का फैसला किया, यह एक सांस्कृतिक केंद्र बनने की उम्मीद कर रहा था, हालांकि यह नतीजा नहीं था।

4 Lotus Temple (Delhi, India)

Lotus Temple (Delhi, India)..
Famous building

 लोटस टेम्पल (दिल्ली, भारत), लोटस मंदिर, पूजा के बहाई विश्वास घर, या मशरी अल-अधकार (अरबी; एक जगह जहां भगवान के नाम का उच्चारण सुबह उठता है), नई दिल्ली में। 21 वीं शताब्दी की शुरुआत में यह दुनिया में केवल सात मश्रीकों में से एक था।

दिसंबर 1986 में पवित्र लोटस टेम्पल को जनता के लिए खोला गया था। यह ईरानी वास्तुकार फरीबोर्ज़ साहबा द्वारा डिजाइन किया गया था, जिन्होंने मंदिर पूरा होने से पहले इस परियोजना के लिए ढेर सारी प्रशंसा जीती थी। बाद में इसे कई पुरस्कार प्राप्त हुए।(Famous building)

यह भी पढ़ें – Amazing bordors- दुनिया के अनोखे ,सबसे अज़ीब इंटरनेशनल बॉर्डर जिसे आप देख के हैरान हो जायेंगे

 5. Piano House(famous building )

Piano-House.-Huainan-China

 चीन के हुयैनान में पियानो हाउस, शहरी नियोजन प्रदर्शनी हॉल द्वारा शहर में अभिनव वास्तुकला परियोजनाओं की योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक इमारत है। हालांकि इस इमारत में पियानो और वायलिन के आकार हैं। यह 2007 में बनाया गया था और केवल ग्लास से बना है। एक और आश्चर्यजनक बात यह है कि पारदर्शी वायलिन में मुख्य पियानो इमारत में प्रवेश करने के लिए एस्केलेटर और सीढ़ियां हैं। संरचना हेफ़ेई विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी द्वारा डिजाइन की गई है।(Famous building)

 

  •  उम्मीद है आपको ये पसंद आया होगा अगर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट  करे

  • आपका पसंदीदा कौन सा है? कमेंट करके जरुर बताएं

 

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.