Earth Facts In Hindi – पृथ्वी के बारे में रोचक बातें ।

Earth Facts In Hindi, Earth Facts – सौर मंडल में अभी तक पृथ्वी एकमात्र ऐसी जगह है जहा पर जीवन संभव है लेकिन मंगल ग्रह पर भी जीवन संभव है लेकिन अभी उस पर रीसर्च ही चल रही है।  पृथ्वी का रंग नीला है। पृथ्वी लगभग 4.6  बिलियन वर्ष पहले बना, तब से लेकर आज तक जितने भी कार्य किए गए पृथ्वी उसका गवाह है। पृथ्वी अथवा पृथिवी ये संस्कृत से लिए गए शब्द है जिसका अर्थ है  ” एक विशाल धरा”  एक  पौराणिक कथा के अनुसार,पृथ्वी का नाम “महाराज पृथु” के नाम पर रखा गया। इसके अलावा पृथ्वी बहुत से अलग नामों से जाना जाता है जैसे धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा, अंग्रेजी में अर्थ(Earth),और लातिन भाषा में टेरा (Terra) के नाम से भी जाना जाता है।  Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 पृथ्वी का औसत व्यास 12,742 किलोमीटर (7, 918 मील), पृथ्वी का कुल सतह का क्षेत्रफल लगभग 510 मिलियन किमी2. जिसमे 70.8% जल से भरा हुआ है। आज हम अपने इस पोस्ट में पृथ्वी के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक बातें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर बहुत अच्छा लगेगा और पसंद आएगा तो चलिए शुरू करते है।

Earth Facts In Hindi, Earth Facts - सौर मंडल में अभी तक पृथ्वी एकमात्र ऐसी जगह है जहा पर जीवन संभव है लेकिन मंगल ग्रह पर भी जीवन संभव है लेकिन अभी उस पर रीसर्च ही चल रही है।  पृथ्वी का रंग नीला है। पृथ्वी लगभग 4.6  बिलियन वर्ष पहले बना, तब से लेकर आज तक जितने भी कार्य किए गए पृथ्वी उसका गवाह है। पृथ्वी अथवा पृथिवी ये संस्कृत से लिए गए शब्द है जिसका अर्थ है  " एक विशाल धरा"  एक  पौराणिक कथा के अनुसार,पृथ्वी का नाम "महाराज पृथु" के नाम पर रखा गया। इसके अलावा पृथ्वी बहुत से अलग नामों से जाना जाता है जैसे धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा, अंग्रेजी में अर्थ(Earth),और लातिन भाषा में टेरा (Terra) के नाम से भी जाना जाता है।  Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

Earth Facts In Hindi

  • पृथ्वी की सतह का सिर्फ 11 % ही भोजन उत्पदान के लिए ही उपयोग किया जाता है।

 

  • ऐसा मन जाता है की शुक्र ग्रह सौर मंडल का सबसे चमकीला ग्रह है, लेकिन ऐसा नहीं है अगर एक खास दुरी से सौर मंडल के सभी ग्रह  को देखा जाए तो पृथ्वी सबसे ज्यादा चमकीला दिखाई देगा क्यूंकि धरती का ज्यादा हिस्सा पानी से भरा हुआ है और सूर्य की प्रकाश पानी पे पड़ने पर परवर्तित हो जाता है जिससे खास दुरी से पृथ्वी स्बसे ज्यादा चमकीली दिखाई देती है।

 

  • पृथ्वी हमारे सौर मंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम यूनानी और रोमन देवता के नाम पर नहीं रखा गया है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

 

  • धरती पर केवल सूर्य ही गर्मी का स्रोत नहीं है पृथ्वी के अंदर का परत भी सूर्य के समान गर्म होता है। एक अनुमान के अनुसार धरती के अंदर का तापमान 5000 से 7000 डिग्री सेल्सियस है। जो की सूर्य की सतह की तापमान के बराबर है।

 

  • पृथ्वी पर 70 % पानी उपस्थित है, लेकिन उसका 97 % पानी खारा है और 3 % पानी पीने के योग्य है। इसीलिए आपसे निवेदन है की पानी को बचा कर रखिए और अपने भविष्य को बचाए  ल्यूकी जल ही जीवन है।

 

  • पृथ्वी तीन अलग अलग हिस्से में बटा हुआ है पपड़ी (the crust), मेंटल (the mantle) और कोर (the core) ये तीन अलग अलग परत अलग अलग तत्वों से बना हुआ है।

 

  • पृथ्वी का 40 % हिस्सा में सिर्फ छ: देश में है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

 

  • आज के समय में चीन का प्रदुषण इतना ज्यादा हो चूका है की अब स्पेस से द ग्रेट वाल ऑफ़ चाइना नहीं दिखाई पड़ता है। प्रदुषण के लिए कुछ करना होगा नहीं तो आगे आने वाली समस्या का हम सभी को सामना करना पड़ेगा। इसलिए आपसे निवेदन है की ज्यादा पेड़ लगाए और प्रदुषण काम करें।

 

  • अगर लोग जल का बचाव या अच्छे से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आगे चलकर हमे बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा आज के समय में रोजाना 1 अरब लोगो को पीने लायक पानी नहीं मिल पा रहा है, 2 अरब लोग साफ जल के लिए तरस रहे है अगर ऐसा ही रहा तो 2050 तक 9 अरब लोग बिना पानी के अपना जीवन बिताना पड़ेगा जो की नामुमकिन है इसलिए हमे इसपर गंभीर विचार करना होगा।

 

  • हमारे सौर मंडल में धरती सबसे ज्यादा घनत्व वाला ग्रह है इसकी घनत्व52 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है और दूसरा सबसे ज्यादा घनत्व वाला ग्रह बुध ग्रह है इसका घनत्व 5.427 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है।

 

  • मानव द्वारा पृथ्वी पर सबसे गहराई तक खोदा जाने वाला गड्डा 1989 में रूस में खोदा गया था जो की262 किलोमीटर गहरा है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

  • पृथ्वी अपने धुरे पर 1600 किलोमीटर की रफ़्तार से घूम रही है, और पृथ्वी सूर्य का चक्कर 29 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से चक्कर लगते है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

 

  • पूरी दुनिया में 40 % मौत प्रदूषण(जल, वायु, और मिटटी ) की वजह से होती है। इसीलिए हमे प्रदुषण के बारे में सोचने की जरुरत है और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की जरुरत है। अगर प्रदुषण के बारे में कुछ सोचेंगे नहीं तो आगे चलकर समस्या बढ़ती ही जाएगी।

 

  • पृथ्वी पर हर साल लगभग 1000 टन अंतरिक्ष के कर्ण शामिल होते है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

 

  • सूर्य इतना विशाल है की पृथ्वी जैसी 13 लाख ग्रह समां सकते है जो की सोचने वाली बात है।

 

  • पूरी दुनिया में हर साल में लगभग 5 लाख बार भूकंप आते है जिसमे से लगभग एक लाख भूकंप के झटखे महसूस किए जाते है, जबकि 100 भूकंप के झटके खतरनाक और विनाशकारी होते है।

 

Intresting Facts About Eye In Hindi

 

  • मानव के द्वारा बनाई गयी 22 हजार वास्तु पृथ्वी ग्रह पे चक्कर लगा रही है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

 

  • ग्लास की एक बोतल को पूरी तरह नष्ट करने के लिए ४ हजार साल से भी ज्यादा लगता है। Earth Facts In Hindi, Earth Facts

 

 

 

उम्मीद है आपको ये पोस्ट “Earth Facts In Hindi – पृथ्वी के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक” बातें पढ़कर बहुत अच्छा लगेगा यदि आपको कोई समस्या या कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट करे, आपका अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.