5 Cricket Equipment Used by Umpires |Umpire Arm

Cricket Equipment|Equipment Used in Cricket Match by Umpires|What is on Umpire arm?

दोस्तों क्रिकेट के मैदान में जब गेंद बल्लेबाज को चकमा देते हुए पैड पर जा लगी या फिर बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर के दस्ताने में जा समाए ऐसे सभी मौकों पर हमारी नजर सिर्फ एक ही शख्स के ऊपर जा टिकती है वह है अंपायर, दरअसल क्रिकेट के खेल में अंपायर की भूमिका काफी जरूरी है क्योंकि वह सिर्फ शॉट या फिर आउट बताने के लिए नहीं होते बल्कि खिलाड़ियों के बर्ताव पर भी नजर रखते हैं और एक तरह से हम यह कह सकते हैं कि वह पूरे खेल को ही regulate करते हैं। ball counter, snicometre, arm shield, umpire shield, cricket shield, cricket equipment

खेल के दौरान फील्ड पर 2 Umpires  मौजूद होते हैं वही वीडियो रीप्ले करके फैसले लेने के लिए Third Umpire और गेंदों ध्यान रखने केअलावा फील्ड पर खड़े Umpires के लिए ड्रिंक्स लाने के लिए Fourth Umpire भी काम में लाए जाते है। और दोस्तों पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ ही अंपायर भी कई सारे उपकरण की सहायता लेने लगे है। इस आर्टिकल में भी ऐसी चीजों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जिनका उपयोग के मैदान पर Umpires द्वारा उपयोग किया जाता है।

Cricket Equipment Used by Umpires

Ball Counter

अंपायर के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डिवाइस के बारे में, सबसे पहले बाल की गिनती करने वाला काउंटर डिवाइस, इस डिवाइस के आने के बाद गेंदों को गिनना हो, ओवर्स को गिनना हो या फिर विकेट्स का ध्यान रखना हो हर चीज़ों के लिए अलग-अलग बटन का इस्तेमाल किया जाता है, इस डिवाइस के आने के पहले अंपायर 6 सिक्कों या फिर पत्थर का इस्तेमाल करते थे। cricket equipment, Ball counter

Snickometer

snickometre, cricket equipment, ball gauge, cricket match, cricket ball, cricket match, cricket umpires, third umpire, fourth umpire., arm shield, umpire shield, cricket shield

Snickometer नाम का डिवाइस भी सही फैसला लेने के लिए भी Umpires की खूब मदद करता है। यह डिवाइस विकेट के पीछे caught behind को या LBW के अपील को review करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Snickometre डिवाइस स्टंप में लगे हुए high-frequency छोटे माइक  की सहायता से काम करती है थर्ड Umpires स्लो मोशन टेलीविजन रिप्ले का उपयोग करते हुए ग्राफ की स्पाइक की मदद से यह फैसला लेते हैं।  कि बॉल कहां पर टच करते हुए विकेटकीपर के पास पहुंची है और इस तरह से Umpires फैसला देने में कामयाब हो पाते हैं। 

Protective Shield|Umpire Arm

snickometre, cricket equipment, ball gauge, cricket match, cricket ball, cricket match, cricket umpires, third umpire, fourth umpire.

आज कल Umpires Protective Shield का भी इस्तेमाल भी करने लगे  है, वैसे कुछ समय पहले तक तो सिर्फ आर्मी  या फिर पुलिस को इस तरह की चीज़े इस्तेमाल करते देखा था लेकिन जब से क्रिकेट के फील्ड पर भी हादसे बढ़ने लगे है तभी से खिलाड़ियों के साथ-साथ Umpires भी खुद की सुरक्षा में कमी नहीं चाहते।

दरसल भारतीय क्रिकेटर Raman Lamba हो या ऑस्ट्रलिआ के Phil Hughes या सभी ऐसे खिलाड़ी है जो की मैदान पे लगे खतरनाक चोट के कारण अपनी जान गवा चुके है, इसके अलावा कई सारे Umpires भी चोट की वजह से उनकी जान चली गयी है। हालांकि इस  तरह के हादसे ना हो इसके लिए Umpires को भी protective shield का इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है जो की तेजी से उनकी तरफ आने वाली गेंदों से उनकी रक्षा करती है।

Ball Gauge

snickometre, cricket equipment, ball gauge, cricket match, cricket ball, cricket match, cricket umpires, third umpire, fourth umpire.

दोस्तों इसी तरह से ही अब ball gauge का भी इस्तेमाल किया जाने लगा है, क्रिकेट के खेल में अब बैट-बॉल, स्टंप,या फिर क्रीच सभी एक स्टैण्डर्ड साइज के होते है और इसी कड़ी में भी जब गेंद बहुत पुराना हो जाता है तो इसके shape में बदलाव आने लगता है।

वर्ल्डकप के रोचक तथ्य India vs Pakistan Shocking Facts

दोस्तों पहले तो Umpires अपने हाथों में गेंद को लेकर खुद ही देखते थे की   बदलने लायक है की नहीं लेकिन इसका भी एक सरल उपाय ball gauge को बना के कर दिया गया है। इस ball gauge में बॉल को दाल कर देखा जाता है की बॉल में कितना बदलाव आया है और खेल के स्टैण्डर्ड को फॉलो करता है की नहीं।

Jasprit Bumrah Story in Hindi | Biography

इन सब के अलावा अब लइटोमीटर का भी इस्तेमाल किया जाने लगा है, इसके नाम से ही इसके काम का पता चलता है, यह डिवाइस मैदान पे मौजूद लाइट को मापने के लिए किया जाता है। ज्यादातर टेस्ट मैचों में हम इसका उपयोग देख सकते है।  यह तो अपने देखा ही होगा की फील्ड के Umpires walkie talkie का इस्तेमाल करके Third Umpire से बात करते है लेकिन यह तकनीक भी बहुत एडवांस हो गयी है, और बहुत सारे Umpire वायरलेस हैडफ़ोन का इस्तेमाल करने लगे है।

तो दोस्तों यह थे कुछ ऐसे डिवाइस जो की क्रिकेट के फील्ड पे Umpires के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। उम्मीद करते है यह आर्टिकल आपको जरूर ही पसंद आया होगा, आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.