Amitabh Bachchan Biography In Hindi | Life Story |Actor

Amitabh Bachchan Biography In Hindi | Life Story | Bollywood Actor | Motivational

आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे शख्स के बारे में जानेंगे जिसे कभी अपनी मोटी आवाज के लिए बहार निकल दिया गया था आज उनके आवाज की दुनिया दिवानी है जी हां दोस्तों अब तक तो आप लोग पहचान गए होंगे, हिंदी Film जगत के शहंशाह और BIGB के नाम से प्रसिद्ध सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के बारे में।  जिन्हे हिंदी फिल्म जगत का सबसे बड़ा और  प्रभावशाली अभिनेता मन जाता है। आज के समय में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की सफलता को सभी लोग जानते है लेकिन इस सफलता के पीछे छुपा हुआ संगर्ष बहुत कम लोग जानते है। उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें चार बार  National Film Award दिया जा चूका है।  तो चलिए जानते है अमिताभ बच्चन के biography के बारे में।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का शुरूआती समय 

इस कहानी की शुरुआत होती है 11 अक्टूबर 2019 से जब  उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Allahabad) में  उनका जन्म हुआ था, उनके पिता का नाम हरिबंशराय बच्चन था जो की बहुत जाने माने कवि थे और उनकी माँ का नाम तेजी बच्चन (Teji Bachchan) था जो एक समाजसेविका की रूप में काम करती थी। उनके माता पिता ने शुरुआत में उनका नाम Inquilaab रखा था क्यूंकि स्वतंत्रता संग्राम के उस दौर में इंकिलाब ज़िंदाबाद (Inquilaab) का नारा जोरों पे था लेकिन आगे चलकर हरिबंशराय बच्चन के करीबी दोस्त सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उन्होंने ने अपने बेटे का नाम अमिताभ रख लिया जिसका मतलब होता है एक ऐसा प्रकाश जिसका कभी अंत ना हो।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की प्रारंभिक शिक्षा प्रयागराज के St. Mary Sschool  से हुई, उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए नैनीताल चले गए और  वहां एक फेमस कॉलेज sherwood में एडमिशन ले लिया, जहाँ पर पढ़ाई के साथ साथ नाटकों में भी भाग लिया करते थे।

नैनीताल से पढ़ाई ख़त्म करने के बाद वो दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज में एडमिशन लिया और यहाँ से ग्रेजुएशन पूरा किया और दिल्ली में बहुत से जगह पे नौकरी की तलाश की लेकिन कोई नौकरी उनके हाथ लगी। तभी अपने एक दोस्त के कहने पर All India Radio में  Voice Narration के पोस्ट के लिए अप्लाई किया, यहाँ पे उनकी आवाज को मोटा और भददा बता कर उन्हे मना कर दिया गया।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का करियर 

दिल्ली में हर जगह निराशा लगने के बाद अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपने दोस्तों के साथ कोलकाता चले गए, जहाँ पर करीब 5 साल तक रहें वहाँ पर कुछ private कंपनियों में बहुत कम सैलेरी में काम किया।

दोस्तों अभी तक अमिताभ भले ही अपनी जिंदिगी को चलाने के लिए अलग-अलग private job किये जा रहे थे लेकिन कहीं न कहीं उनके दिमाग ये बात थी कि शायद वो एक्टिंग  के लिए बने है इसीलिए 1968 में अपने आप को फिल्मों में आजमाने के लिए मुंबई आ गए। दोस्तों अमिताभ को एक बार उनको उनकी आवाज के लिए रेडियो में रिजेक्ट कर दिया गया था वहीं  फिल्मों में उनकी शुरुआत voice narrator के तौर पे हुई जहाँ उन्होंने film Bhuvan Shome में अपना आवाज दिया। Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan

Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.

आगे चलकर राजीव गाँधी से दोस्ती होने की वजह से उन्हे film में आने के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा और 1969 में Saat Hindustani film में   उन्हे मौका मिल गया लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म चल नहीं पाई लेकिन इसके बाद भी अमिताभ ने हार नहीं मानी और अपने प्रयासों को जारी रखते हुए 1970 में bombay talkies और 1971 में parwana film में काम किया लेकिन ये दोनों फिल्म भी कुछ कमल नहीं दिखा पाई। Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.

तभी 1971 में आनंद (annand film) में सुपरस्टार राजेश खन्ना  जी के साथ काम करने का मौका मिला और तब जाकर अमिताभ ने अपने दमदार एक्टिंग को साबित किया, उन्हे इस फिल्म के लिए filmfare award for best supporting actor दिए गया। अमिताभ धीरे-धीरे लोगों को पसंद आने लगे थे। 

लेकिन उनकी असली कामयाबी 13 film के बाद प्रकाश महरा की film “जंजीर” से हुई जिसमे उन्होंने अपना पहला नेगेटिव रोल निभाया था। यह film उस समय की सबसे सफल फिल्मों में से एक थी, इस film से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) रातों रात सुपरस्टार बन गए   और उन्हे लोग “angry young man” के नाम से जानने लगे। Amitabh Bacchan.

Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.

यहाँ से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फ़िल्मी करियर की सफलता शुरू हो गयी और फिर उन्होंने एक के बाद एक  adalat और amar akbar anthony जैसे फिल्मों से दर्शोकों का मनोरंजन किया. Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.

तभी अचानक 26 जुलाई 1982 को “coolie film” के शूटिंग के दौरान एक action scene में बहुत जोर से चोट लग गयी, शूटिंग में अमिताभ को मुक्का मरना था और उनको मेज से  टकराकर कर जमीन पर गिरना था। 

JOKER Heath Ledger | Joaquin phoenix |Joker Film In Hindi

लेकिन जैसे ही वो मेज की तरफ कूदे मेज का कोना उनके पेट में लगा जिसकी वजह से  काफी खून निकल गया और उनकी हालत इतनी गंभीर हो गई और लग रहा था की वो जीवित नहीं बच पाएंगे लेकिन डॉक्टर की कोशिश और उनके चाहने वालों की दुआएं काम आई और उनका इलाज सफल रहा। उसके बाद 1983 में उनकी film आई और बहुत सफल रहा और ये film 1983 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली film बनी।

Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.
कुली film में चोट लगने के बाद उन्हें लगा की वो अब फिल्मे नहीं कर पाएंगे इसीलिए उन्होंने में आने का फ़ैसला किया  लेकिन राजनीती में ज्यादा दिन तक नहीं रह पाए और फिर 1988 में शहंशाह (shahenshah film) से वापसी की।

लेकिन उसके बाद के बहुत सारी फिल्मों में उन्हे निराशा हाथ लगी और उनका करियर ख़त्म सा लगने लगा लकिन सन 2000 में आई फ़िल्म mohabbatein ने उनके डूबता करियर को बचाने में बहुत मददगार साबित हुई और film में उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया।

Kailasavadivoo Sivan Chandrayaan 2 के हीरो Rocket Man Biography|ISRO

आगे चलकर  T.V की दुनिया में बहुत नाम कमाया। उनके द्वारा होस्ट किया गया KBC Show यानि कौन बनेगा करोड़पति शो TRP के सारे रिकार्ड्स तोड़ डाले। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि हरिवंशराय बच्चन का पुत्र होना मानते है, उनका कहना है पिता जी ने मेरे हर फैसले में मेरा साथ दिया था। Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की शानदार फिल्में 

सात हिंदुस्तानी, सौदागर, चुपके चुपके, आनंद, जंजीर, अभिमान, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर खुदा, ब्लैक, वक्त, गवाह, मोहब्बतें, बागबान, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, शमिताभ जैसी शानदार फिल्मो ने ही उन्हें सदी का सबसे महान कलाकार बना दिया आज लोग उनकी आवाज सुनने को तरसते है, इन्हीं फिल्मों की वजह से लोग उन्हे सदी का महानायक भी कहते है। Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age, Amitabh Bacchan.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को मिला पुरस्कार 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को उनकी एक्टिंग के लिए चार बार national film award दिया जा चूका है, इसके अलावा भारत सरकार  ने उन्हें padma shri और padma vibhushan से भी सम्मानित किया है। अंत में बस यही कहना चाहता हूँ वो हमेशा ऐसे ही हम सभी का मनोरंजन करते रहें। Amitabh Bachchan Birthday, Amitabh Bachchan birth date, Amitabh Bachchan age

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) हम सभी के आदर्श है, हम सभी को उनके संघर्षो से बहुत कुछ सीखने की जरुआत है।  उम्मीद करते है आपको अमिताभ बच्चन की यह लाइफ स्टोरी आपको पसंद आई होगी, जल्द मिलते एक नए आर्टिकल के साथ।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.