Amazon success story : अमेज़न के सफलता का सफ़र ।

 

दोस्तों आज हम अमेज़न के बारे में जानेंगे अमेज़न की सक्सेस स्टोरी के बारे में बात करेंगे और कुछ सफलता के मूल मंत्र को सीखेंगे और जानेंगे  (Amazon success story)

अमेज़न  (Amazon) : 

 

Amazon success story
Amazon success story

अमेज़न एक ऑनलाइन शॉपिंग (e-commerce company) कंपनी है, अमेज़न अमेरिका की कंपनी है जो की वॉशिंग टन में है. अमेज़न डॉट कॉम की स्थापना जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) ने 5 जुलाई 1994 में की थी, Amazon.com, ऑनलाइन retailer विक्रेता, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक पाठकों के निर्माता, और वेब सेवाएं प्रोवाइडर है, amazon ने किताब बेचा करता था ,अगर आप को इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर रोजमर्रा के सामन की कुछ भी जरुरत हो तो आप खरीद सकते है,(amazon success story)

अमेज़न ने तो कुछ घंटो में ही डिलेवरी पूछने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया है  और आज के समय में अमेज़न पर आप सब  कुछ खरीद और साथ ही साथ बेच भी सकते है। 24 साल के अंदर amazon दुनिया की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कपनी बन कर सामने आयी ,कंपनी ने दुनिया के साथ साथ भारत में भी छाई  हई है, ये कहनी है जेफ़ बेज़ोस के बारे में। और अमेज़न के सफलता के सफर के बारे में।

 

जेफ़ बेज़ोस की सफलता की कहानी (Jeff Bezos success story)&( Amazon success story)

jeff bezos,Amazon success story

Jeff के बचपन के दिन (Amazon success story)

जेफ बेजोस का जन्म 12 जुलाई 1964 न्यू मेक्सिको अमेरिका में हुआ था।  उनकी माता का नाम जैकलीन और पिता का नाम टेड जोर्जेंसन (Ted Jorgensen) था।जेफ़ जब तीन साल के थे तब उनके पिता जेफ़ और उनकी माँ को बेसहारा छोड़ कर चले गए थे,जेफ़ की माँ ने दूसरी शादी मिगुएल बेजोस(Miguel Bezos) से की। जेफ़ सौतेले पिता की देख रेख में पल कर बड़े हुए है । जेफ़ जब तीन साल के थे तब से ही उन्हे सीखने की इच्छा थी तभी तो, जब jeff चलना भी नहीं जानते थे , तब वो बार बार अपना पलना खोलने की सोचते और कोशिस करते इससे पता चलता है की उन्हे बचपन से सीखने की बहुत इच्छा थी।  जैसे jeff थोड़ा बड़े हुए तो इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में उनका मन ज्यादा लगता था।, और अपने सौतेले भाई को अपने रूम में बिना बातये आने से रोकना चाहते थे इसलिए जेफ़ ने एक इलेक्ट्रिक अलार्म बनाया।

jeff के कॉलेज का समय

जब पहली बार jeff के स्कूल में मेनफ़्रेम कंप्यूटर आया तब jeff के टीचर्स को भी कंप्यूटर चलना नहीं आता था तब jeff ने मैनुअल्स पढ़ कर चलना सीखा। जेफ़ की टैलेंट की वहज से उन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ़ फ्लोरिडा (University of फ्लोरिडा) से अवार्ड मिला और jeff ने प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी से स्नातक(Graduation) किया

 

Jeff ने जब अमेज़न को बनया(Amazon success story)

jeff को 1986 में एक बड़ी नौकरी मिल गयी।  1994 जेफ़ को नेट सर्फिंग के दौरान पता चला  हर साल 2300 % यूजर बढ़ रहे है और फिर उनोहने सोचा क्यों न ऑनलाइन बिज़नेस किया जाए और  jeff  ने अपने सपने पर काम करना शुरू कर दिया और फिर सोचने लगे ऑनलाइन  जाए, गहरी विचार करने के बाद,ऑनलाइन बुक्स सेल्लिंग करने का सोचा और 1994 में अपनी कंपनी की स्थापना की और 1996 में बिज़नेस शुरू किया।

 

jeff पहले इसका नाम कडबारा (CADBARA).com रखना चाहते (amazon .com) रखा,अमेज़न नदी पर रखा था क्युकी अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। पहले तो उनकी वेबसाइट ऑनलाइन बुक बेचना स्टार्ट की फिर आगे चल कर dvd,softwereऔर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे बहुत सी चीज़े बेचना शुरू कर दिया।(amazon success story)

 

jeff ने अपनी कंपनी की शुरआत अपनी गेराज से किया था और सिर्फ 3 कंप्यूटर और कर्मचारी थे और तो और jeff ने खुद ही अपने website को डिज़ाइन किया था। उनकी माता-पिता ने 3लाख डॉलर इन्वेस्ट की थी तब jeff के पिता ने उनकी माँ से पूछा इंटरनेट क्या होता है तो माँ ने जवाब दिया हम इंटरनेट पर नहीं अपने बेटे पर दाव लगा रहे है, और उनके बेटे ने ये सही साबित किया,अमेज़न में 6 %शेयर होने के कारण उनके माता-पिता 2000 में अरबपति हो गए (Amazon success story)

 

Jeff Bezos, CEO and founder of Amazon, holds the new Amazon Kindle Fire HD at the product's introduction in Santa Monica, Calif., Thursday, Sept. 6, 2012. (AP Photo/Reed Saxon)
jeff ने 16 जुलाई 1995 में किताबे बेचना स्टार्ट किया पहले ही महीने में में अमेरिका के 50 राज्य और 45  अन्य देश में बेचा और फिर सितम्बर के बाद हर हफ्ते में 2000$ से ज्यादा की बिक्री होने लगी 2007 तब कंपनी बड़ी बन गयी और 2007 में ही amazon ने kindle लॉन्च किया 6 घंटे में ही सरे स्टॉक बिक गए और फिर 5 महीने तक आउट ऑफ़ स्टॉक हो गया यही से अमेज़न और jeff का टर्निंग पॉइंट था। अमेज़न के लिए किंडल सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ और आज के समय में अमेज़न में 3 लाख से ज्यादा कर्मचारी है जो पहले सिर्फ 3 लोगो से ही शुरू हुआ था।(success story of Amazon)
jeff के सफलता के मूल मंत्र(Amazon success story)

यदि आप कोई अच्छा काम कर रहे है तो आपको उसकी आलोचना नहीं बरदास कर सकते तो आप नए काम की शुरआत न करें, यदि आप जिद्दी नहीं है तो आप नया एक्सपेरिमेंट करते करते जल्दी थक जाओगे  ये बात ” बिल गेट्स को पीछे कर के उनसे आगे निकलने वाले”JEFF BEZOS” अमीर इंसान का कहना है। 

यह भी पढ़े – Amazing fact about India – भारत के बारे में कुछ रोचक और बहुत ही दिलचस्प बातें।

CAR -Amazing car – दुनिया की 5 अजीब कारें एक बार देखा तो बार-बार देखने को करेगा मन।

हम अमेज़न पे सामान कैसे बेच सकते है

अगर आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करना चाहते है तो अमेज़न आपके लिए अच्छा मौका देता है। अगर आप के पास वेबसाइट नहीं है तो आप ऐमज़ॉन से अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।, आप अमेज़न पे डीलर अकाउंट  बना कर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है, चाहे वो कुछ भी हो, अगर आपका बिज़नेस नहीं भी है तो आप अमेज़न से पैसे कमा  बस आप के पास फेसबुक,इंस्टाग्राम,यूट्यूब,या कही  भी ज्यादा फॉलोवर्स होने चहिये तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कमा सकते है बस आप  अपना बना कर प्रोडक्ट add  करके लिंक शेयर  आपको अच्छा प्रॉफिट मिलेगा .

 

ये थी अमेज़न की सफलता (Amazon success story)की कहानी और जेफ़ बेज़ोस के सफलता का सफ़र, अपने मेहनत और हौसले की दम पर आज आसमान छू रहे है, हमे jeff जी से कुछ सीखना चाहिए

 

आशा करता हु ये पोस्ट (Amazon success story)पढ़ कर आप को अच्छा और प्रोत्शाहन मिला होगा अपने काम को करने के लिए अगर को पसन्द आया हो तो निचे कमेंट जरूर करे धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.