Amazing fact about India – भारत के बारे में कुछ रोचक और बहुत ही दिलचस्प बातें।

भारत दुनिया में एक ऐसा देश है, जहाँ पे दुनिया भर से लोग आ के बसते है। आपको यहाँ पे हर धर्म को मानने वाले मिल जायेंगे  और हर वर्ग के लोग साथ साथ मिलजुल कर रहते है। … इस भारत देश का कल्चर और इतिहास दुनिया में सबसे पुराना है। आज हम अपने भारत देश के बारे में कुछ अनोखा और अमेजिंग बातें।  (Amazing Facts) बताने जा रहे है .amazing fact about India 

 भारत के होने के बाद भी ज्यादा भारतीय नहीं जानते होंगे।  आज का आर्टिकल इसलिए बहुत ज्यादा खास है क्योकि ये हमारे अपने भारत के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे, जो बहुत ही अनोखा और अमेजिंग बाटे है जो अपने कही पढ़ा होगा। इसे अपने दोस्तों को  शेयर करके जरूर बातए और निचे कमेंट करे पढ़ कर कैसा लगा(amazing fact about india)

  1. पानी में तैरता पोस्ट ऑफिस (A floating post office)

भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। औसतन एक एकल पोस्ट ऑफिस 7175 लोगों की आबादी के लिए कार्य करता है। श्रीनगर के डल झील में तैरते डाकघर का उद्घाटन अगस्त 2011 में हुआ था

(amazing fact about india )

2.दुनिया में सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान (The highest cricket ground in the world)


चायल क्रिकेट मैदान को दुनिया का सबसे ऊंचा मैदान होने का दर्जा प्राप्त है। यह समुद्र तल से करीब 2444 मीटर ऊंचाई पर है। इसका निर्माण 1893 में महाराजा पटियाला भूपेंद्र सिंह ने करवाया था। 
2,444 मीटर की ऊंचाई पर, चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, हिमाचल प्रदेश, दुनिया में सबसे ज्यादा है। यह 18 9 3 में बनाया गया था और यह चाइल्ड मिलिटरी स्कूल का हिस्सा है।  महाराजा पटियाला ने कराया था मैदान का निर्माण 

 

इसका निर्माण उस समय हुआ जब महाराजा पटियाला को शिमला से निष्कासित किया गया और उन्होंने चायल को अपनी समर कैपिटल बनाया। जहां से शिमला भी देखा जा सकता था। इस मैदान की देखरेख आर्मी कर रही है। (amazing fact about india)

यह भी पढ़े –  CAR -Amazing car – दुनिया की 5 अजीब कारें एक बार देखा तो बार-बार देखने को करेगा मन।

3.भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने सभी विश्व कप जीते हैं(The Indian national Kabaddi team has won all World Cups)

भारत ने अब तक के सभी 7 पुरुषों के कबड्डी विश्व कप जीते हैं और इन टूर्नामेंटों में अपमानित हुए हैं। भारतीय महिला टीम ने आज तक  2 आयोजित कबड्डी विश्व कप जीते हैं (amazing fact about india) 

4.चंद्रमा पर पानी भारत द्वारा खोजा गया था ( Water on the moon was discovered by India)

सितंबर 200 9 में, भारत के इसरो चंद्रयान -1 ने अपने चंद्रमा खनिज मैपर का उपयोग करके पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र ‘इसरो’ के चार चरणों वाले316टन वजनी और
44.4मीटर लंबे अंतरिक्ष यान चंद्रयान प्रथम के साथ ही 11और उपकरण एपीएसएलवी-सी11 से प्रक्षेपित किए गए जिनमें से पाँच भारत के और 6 यूरोपिए के साथ साथ अमेरिका का भी था। इस परियोजना के तहत “इसरो” पहली बार 10 उपग्रह को एक साथ प्रक्षेपित किए।

 

5.भारत में पहली बार रॉकेट एक साइकिल पर ले जाया गया था(The first rocket in India was transported on a cycle)

 भारत का पहला राकेट जैसा की आप चित्र में देख सकते है, काम वजन का था इसे केरल के तिरुवनंतपुरम में थंबा लॉन्चिंग स्टेशन में साइकिल पर ले जाया गया था।

21 नवम्बर 1963, भारत के इतिहास में एक एहम दिन| वो दिन, जब भारत के पहले रॉकेट के अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी| लकिन क्या आप जानते हैं की हमारे भारत देश का पहला राकेट जो अंतरिक्ष  में जाने के लिए तैयार था उसे साइकिल पे ले जाया गया। चलिए आपको पूरी बात विस्तार से बताते हैं|

1962 में इंडियन नेशनल कमिटी ऑफ़ स्पेस रिसर्च का गठन हुआ| रौच्केट लौन्चिंग पैड पैड बनाने के लिए जिस जगह को चुना गया वो थी “थुम्बा” जो की केरल में तिरुवनंतपुरम के पास एक छोटा सा गाँव है| भारत का पहला लौन्चिंग पैड थुम्बा के एक नारियल के बाग में बनाया गया| साइंटिस्टों के लिए भी मैं ऑफिस एक स्थानीय कैथोलिक चर्च को बनाया गया जिसका नाम था “St Mary Magadelene’s Church” और एक बड़े पादरी  के घर को कार्यशाला बनाया गया, साथ ही साथ एक पशु शेड को प्रयोगशाला बना दिया गया जिसमे अब्दुल कलम जेसे कई युवा वैज्ञानिक काम किया करते थे|(amazing fact about india)

यह भी पढ़े – Famous Building – दुनिया में सबसे अधिक विचित्र और आकर्षक इमारत

6.भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी भाषी देश है( India is the world’s second-largest English speaking country)

 

 भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी भाषी देश है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर आता है अमेरिका। भारत में 125 मिलियन यानी लगभग 12 करोड़ लोग अंग्रेजी बोलते हैं, जो यहां की पॉपुलेशन का मात्र 10 प्रतिशत है, जबकि यूएस की 84 फीसदी जनता अंग्रेजी बोलती है। वो दिन दूर नहीं जब भारत अंग्रेजी बोलने वालों में नंबर एक पर आ जाएगा।

7.मानव कैलकुलेटर (The human calculator)

amazing fact about india

 

मानव कैलकुलेटर के नाम से विख्यात गणितज्ञ एवं ज्योतिषी शकुंतला देवी को संख्यात्मक परिगणना में गजब की फुर्ती और सरलता से हल करने की क्षमता के कारण ‘मानव कम्प्यूटर’ कहा जाता था. इन्होंने  उनके समय में सबसे अच्छा और तेज मने जाने वाले कंप्यूटर को भी पीछे छोड़ दिया शकुंतला देवी भारत की एक महान शख्सियत और बहुत ही जिंदादिल महिला थीं.

उन्होंने दो 13 अंक संख्याओं की गणना का प्रदर्शन किया: 7,686,369,774,870 × 2,465,099,745,77 9 जिन्हें यादृच्छिक रूप से चुना गया था। उसने 28 सेकंड के भीतर सही ढंग से जवाब दिया

8.रवींद्रनाथ टैगोर ने बांग्लादेश के लिए राष्ट्रीय गान भी लिखा था 

(Rabindranath Tagore also wrote the national anthem for Bangladesh)

amazing fact about india

 जैसा की हम सब जानते है रबिन्द्र नाथ जी ने हमारे यानि भारत देश का राष्ट्रगान लिखा है , और उनोहोने बंगलादेश का राष्ट्रीय गान, अमर सोनार बांग्ला लिखने के लिए श्रेय दिया जाता है। उन्हें अंग्रेजों ने नाइटहुड की भी पेशकश की लेकिन जेलियावाला बाग कांड के बाद सम्मान से इनकार कर दिया।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.