वर्ल्डकप के रोचक तथ्य India vs Pakistan Shocking Facts

वर्ल्डकप टूर्नामेंट बड़ा टूर्नामेंट है जिसका आगाज हो चूका है। और साथ ही कुछ बड़े मुकाबले हो भी चुके है। जिसमे एक बहुत बड़ा मुकाबला बचा हुआ है भारत VS पाकिस्तान इस मैच को हर देश के दर्शक देखना चाहता है। और इस बार वर्ल्डकप में बहुत से मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है लेकिन हम आज आपने इस पोस्ट में क्रिकेट वर्ल्डकप और भारत VS  पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य (Shocking fact)जानेंगे जिसके बारे में आप पहले कहीं नहीं सुने होंगे तो किये शुरू करते है और जानते है क्रिकेट वर्ल्डकप के बारे में रोचत तथ्य।

क्रिकेट वर्ल्डकप बारे में रोचक तथ्य।

वर्ल्डकप  India vs Pakistan Cricket Match Shocking Facts | ICC World Cup 2019 | Ind vs Pak Specia

  • 1987 के वर्ल्डकप से पहले मैच 60 ओवर के हुआ करते थे।  फिर 1987 में  ओवरों की संख्या घटाकर 50 कर दिया  गया था। इस वर्ल्डकप की मेजबानी भारत और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त रुप से  गई थी, दोनों देशो में मैच के दौरान रौशनी काम होने के कारण निर्णय किया गया की मैच अब से 50 ओवर के  ही होंगे।

 

  • वर्ल्डकप की शुरुआत 1975 में हुआ था। पहली बार वर्ल्डकप 1975 में खेला गया था उस वर्ल्डकप में 8 टीमें खेली थी और कुल 15 मैच खेला गया था।

 

  • पहली बार थर्ड अंपायर ने अपना निर्णय 1992 में लिया। 1992 में तीसरे अंपायर द्वारा निर्णय लेने की शुरुआत की।  यह मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में खेला गया था।

 

  • क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्हें तीसरे अंपायर की मदद से आउट बतया गया था।

 

 

  • 2003 में पाकिस्तान के शोएब अख्तर ने पहली बार क्रिकेट की इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकी जिसकी रफ़्तार 100 mph थी।

 

  • वर्ल्डकप में किसी मैच का पूरा ना हो पाने की शुरुआत 1996 में हुई। 1996 में भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेले जा रहे मैच में भारत के फैन या दर्शकों ने भारत को हारता देख बर्दाश नहीं कर पाए और  फील्ड में बोतल फेकने  शुरू कर दिए जिसकी वजह से मैच को रोकना पड़ा।

 

  • वर्ल्डकप की शुरुआत तो 1975 से हुआ लेकिन 1987 के पहले जितने भी वर्ल्डकप खेले गए वो सब इंग्लैंड में खेले गए। 1987 से वर्ल्डकप का स्थान बदला गया और 1987 का वर्ल्डकप भारत में खेला गया था।

 

  • 1992 के वर्ल्डकप में लाल रंग के गेंद को बदल कर सफ़ेद रंग की गेंद का इस्तेमाल होने लगा। उससे पहले सभी फॉर्मेट में लाल रंग की गेंद का प्रयोग किया जाता था।

 

  • ऑस्ट्रलिया टीम ने सबसे ज्यादा बार वर्ल्डकप जीती है, और ऑस्ट्रलिया ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अकेले ही 5 वर्ल्डकप जीता है।

 

  • 2007 के वर्ल्डकप सयोगों से भरा हुआ था, भारत और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीम शुरुआत में ही बहार हो गयी थी और साथ ही पाकिस्तान के कोच बॉब वूल्मर की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई। उनकी मौत को आयरलैंड ने पाकिस्तान को हरा दिया था उससे जोड़ा गया। 2007 का वर्ल्डकप ऑस्ट्रलिआ ने जीता जिसमे आदम गिलक्रिस्ट ने 149 रन की शानदार पारी खेली।

 

  • 2003 और 2007 इन दोनों वर्ल्डकप में ऑस्ट्रलिआ को एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा।

भारत VS पाकिस्तानकेबारेमेंरोकातथ्य (Shocking fact )

वर्ल्डकप  India vs Pakistan Cricket Match Shocking Facts | ICC World Cup 2019 | Ind vs Pak Specia

  • भारत पाकिस्तान बटवारे के बाद से भारत VS पाकिस्तान का पहला टेस्ट  मैच 16 अक्टूबर 1952 को हुआ और 1 अक्टूबर 1978 को पहला ODI  मैच खेला गया। पहले भारतीय नेशनल टीम में खेल रहे आमिर इलाही, गुल मोहम्मद और अब्दुल हफ़ीज़  बॅटवारे के बाद पाकिस्तान चले गए और पाकिस्तान की तरफ से भारत के विरुद्ध खेलने लगे।

 

  • ये बात तो ज्यादातर हम सभी को पता होगा सचिन तेंदुलकर ने अपना क्रिकेट में कर्रिएर पाकिस्तान के विरुद्ध 1989 में टेस्ट खेलकर शुरू किया था। लेकिन क्या आपको पता है की 2 साल पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके थे वो भी पकिस्तान की तरफ से। यह बात है 1987 की जब पाकिस्तान भारत टूर पर आई थी, एक फ्रेंडली मैच में पाकिस्तान के 2 खिलाड़ी जावेद मांदाद और अब्दुल क़ादिर मैच के बीच में ही भोजन करने चले गए इसलिए सचिन तेंदुलकर को पाकिस्तान की टीम की तरफ से फील्डर भेजा गया।

 

  • 1986 में हो रहे श्रीलंका में एशिया कप (ASIA CUP) में 3 टीम को खेलना था लेकिन भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका को लेकिन भारत ने खेलने से मन कर दिया था तब भारत की जगह बांग्लादेश को खिलाया गया और 4 साल बाद जब एशिया कप (ASIA CUP) भारत में होना था तब पाकिस्तान ने खेलने से मना कर दिया क्यूंकि उस समय भारत और पाकिस्तान में बहुत तनाव था इसलिए मना किया ।

MSD Gloves BALIDAN (बलिदान) Badge Untold Story

 

  • भारत और पाकिस्तान वर्ल्डकप में 6 बार एक दूसरे के विरुद्ध खेल चुके है और हर बार पाकिस्तान मैच हार गया है 1992, 1996, 2003, 2011, 2015  हर वर्ल्डकप में भारत  ने पकिस्तान को हरया है और 2019 में भी उम्मीद है भारत एक बार फिर से  बड़े मार्जिन से पाकिस्तान को हराकर ये रिकॉर्ड को बरकार रखे।

 

उम्मीद है आपको यह पोस्ट वर्ल्डकप और भारत और पाकिस्तान के बारे रोचक तथ्य (shocking fact )के बारे में पढ़ कर अच्छा लगा होगा, निचे कमेंट करके बातए कैसा लगा, भारतीय होने नाते हम सभी चाहते इस बार भी भारत बड़े मार्जिन से पाकिस्तान को हराकर ये रिकॉर्ड को बरकार रखे। अपना कीमती समय देने  के लिए धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.