Unacademy Success Story Roman Saini Biography

 

दोस्तों भारत का स्थान दुनिया उन देशों के साथ रखा जाता है जहा पर शिक्षा का स्तर बहुत अच्छा नहीं है, इसका सबसे बड़ा कारण यह भी है लोग शिक्षा को बिज़नेस के नज़रिए से ज्यादा देख रहे है। लेकिन अभी भी कुछ संस्थान ऐसे है जिनहोंने शिक्षा का स्तर सुधारने की जिम्मेदारी अपने सर ले लिया है। उन्हीं में से एक नाम है Unacademy का।  Unacademy डिजिटल एजुकेशन का एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसे यूट्यूब चैनल, मोबाइल एप्प्स और वेबसाइट के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

Unacademy

Unacademy शुरू से ही चर्चे में बना है, इस डिजिटल एजुकेशनल  कंपनी लोकप्रियता शायद इसलिए भी ज्यादा है क्यूंकि इसकी स्थापना के पीछे ऐसे महान लोग काम कर रहे है, जो देश के अंदर शिक्षा के स्तर को सच में सुधार लाना चाहते है। Unacademy के फाउंडर में से एक “रोमन सैनी” ने इस स्टार्टअप के लिए अपने “IAS” की नौकरी तक छोड़ दी थी। आगे हम इस आर्टिकल में रोमन सैनी के बारे में डिटेल में बाद करेंगे लेकिन पहले ये जान लेते है की Unacademy की शुरुआत कैसे हुई ? unacademy learning app,ias exams, duration 12, download the unacademy learning

 

Unacademy की शुरुआत कैसे हुई?

इस कहानी की शुरुआत होती है 2010 में जब गौरव मुंजाल मुंबई में पढ़ाई कर रहे थे तब उनहोंने कंप्यूटर ग्राफ़िक्स से जुड़ा हुआ एक टुटोरिअल Youtube पे अपलोड किया जिस चैनल पे ये वीडियो डाला गया उस चैनल का नाम Unacademy था। यह चैनल गौरव ने इसलिए बनाया था ताकि वो अपना नॉलेज अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सके। इस वीडियो पर पॉजिटिव रिस्पांस मिलने के बाद से गौरव ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़े हुए कई वीडियो अपलोड किए। इसी बीच 2013 में गौरव ने एक “Real Estate Company” भी बनाई लेकिन साल भर बाद 2014 में मुंजाल ने इस कंपनी को “CommonnFloor.com” को बेच दिया।

 उसके बाद जब गौरव ने देखा आने वाला समय में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है, तब उनहोंने एक एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी की शुरुआत करने की सोची फिर इस आईडिया को अपने दोस्त रोमन सैनी के साथ शेयर किया और उनके साथ गौरव के एक और दोस्त हिमेश सिंह भी Unacademy से जुड़े थे। गौरव और उनके दोस्त ने Unacademy को मिलकर बनाया और  आज हर गाँव में शिक्षा पहुँचा रहे है।

MSD Gloves BALIDAN (बलिदान) Badge Untold Story

 

रोमन सैनी का शुरूआती जीवन

अब हम बात करे रोमन सैनी की तो  रोमन का जन्म 27 जुलाई 1991 को रायकरनपुरा गांव, कोटपूतली टाउन, जयपुर राजस्थान में हुआ था। रोमन के घर में पढ़ाई लिखाई पर ज्यादा जोर दिया जाता था इसलिए रोमन पढ़ाई में बहुत अच्छे थे, उनके हाई स्कूल में 85% आए, उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद AIIMS के प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी की और मात्र 16 साल की उम्र में ही AIIMS का एंट्रेंस एग्जाम भी पास कर लिया और 2011 में बहुत सरे मेडिकल कैम्प्स में भी गए। वह पे उनहोंने देखा भारत में गरीब बच्चो के लिए अच्छी शिक्षा बहुत महंगी और कठिन है। और शायद यही समय था की उनहोंने शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए मन में ठान लिया। 

रोमन के पिता पेशे से इंजीनियर है और उनकी माता गृहिणी है। रोमन के भाई  का नाम आवेश सैनी है जो की पेशे से बाल रोग विशेषज्ञ हैं और उनकी बहन मेडिकल की छात्रा है।

रोमन का करियर

रोमन ने अपनी  करियर की शुरुआत एम्स के जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर पे पद से की फिर आगे चलकर 2013 में   रोमन ने  22 साल की उम्र में IAS की परीक्षा अपने दम पर पास किया, उन्हें “Assistant Collector” का  पोस्ट मिला और उनकी पोस्टिंग मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ।  जहा दोस्तों भारत में सिविल सर्विस को सबसे बड़ा पोस्ट माना जाता है वही रोमन सैनी ने पहले देश के भविष्य के बारे में सोचा और अपनी IAS की नौकरी को छोड़ कर गौरव मुंजाल के साथ Unacademy Educational Technology Company को बनाने में लग गए और 2016 में गौरव और  उनके दोस्त ने मिलकर Unacacdemy  को सभी प्लेटफार्म पर जैसे मोबाइल एप्लीकेशन, यूट्यूब, और वेबसाइट पर उपलब्ध कराया। शुरू के समय में रोमन सैनी ने खुद ही बहुत से बहुत वीडियो अपलोड करके लोगों का मार्गदर्शन किया।

कंपनी के कॉन्सेप्ट आम लोगों के साथ साथ इन्वेस्टर को भी बहुत पसंद आया जिसकी वजह से Blume Ventures, Standford Angels India, Waterbridge, Sachin Bansal जैसे कई लोग ने इन्वेस्ट करके सही साबित किया। और फंड मिलने के बाद Unacademy को जो सफलता मिली आगे बढ़ती चली जा रही है। Unacademy की वजह से आज हर गाँव शहर तक अच्छी शिक्षा मिल रही है। दोस्तों Unacademy जिस तरह से काम कर रही है  भारत की शिक्षा के स्तर में जरूर सुधार आएगा।

 

उम्मीद है दोस्तों ये आर्टिकल पढ़ कर आपको अच्छा लगा होगा  और रोमन सैनी से प्रेरणा मिली होगी यदि आपके  पास हमारे लिए किसी भी प्रकार की सुझाव या है कोई भी समस्या हो तो निचे कमेंट करे और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.