Realme Mobile Success Story|King of Indian Smartphone Market

Realme Mobile Success Story|Flipkart Big Billion Days |King of Indian Smartphone Market 

दोस्तों अगर आप अपने कस्टमर को सस्ती कीमत में अच्छे प्रोडक्ट उपलब्ध करवाते है तो आप बहुत जल्दी ही अपने ब्रांड को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बना सकते है।  इस बात को यूँ तो बहुत सी कंपनीयां जैसे की Nokia, Xiaomi और Micromax ने सच कर के दिखाया लेकिन हाल ही के समय में एक और कंपनी उभर कर आई है जिसने महज एक साल और कुछ महीनों के अंदर ही Mobile Segment के अंदर तेहलखा मचा कर रख दिया है। Realme Mobile

जी हां दोस्तों हम बात कर रहे है दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो रही है Mobile Company “Realme” के बारे में जो की पिछले कुछ महीनों में ही लोगों की पहली पसंद बन चुकी है और दोस्तों Realme की सफलता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की Flipkart के  Big billion days sell के दौरान Realme Company के 15 लाख से भी ज्यादा Mobile की बिक्री हुई  सारे Mobile सेल्ल करने के बाद से ही Realme ने एक अलग रिकॉर्ड बना लिया है।

चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानते है की आखिर किस तरह से महज एक साल के अंदर ही सभी को पीछे छोड़ते  हुए Realme ने खुद को सबसे लोकप्रिय mobile company बना लिया।

Realme Mobile Success Story

तो दोस्तों Ralme की कहानी शुरू होती है 2010 से जब पहली बार इसे चीन में Oppo Real के तौर पे देखा गया था दरसल यह Oppo Electronics Corporation का Sub-Brand था, जो की Oppo के अंतर्गत अगले  कई सालों तक काम करता रहा। दोस्तों इस ब्रांड को Sky Li देखा करते थे, जो की Oppo के Vice-President थे। दोस्तों Realme को सफल बनाने से पहले Sky Li ने Oppo को भी 31 अलग-अलग देशों के मार्किट तक पहुँचाने तक अहम् भूमिका निभाई।

redmi note 7 pro, redmi note 7, realme 2 pro, realme 2, realme 3 pro, realme 3, redmi note 5 pro, redmi note 5, realme, redmi 6a, realme c1, redmi y2, realme u1, realme c2, realme x, redmi y3, realme mobile, realme 1,

जब Oppo को Sky Li ने सफल बना दिया और काफी सारा experience लेने के बाद तब उन्होंने 2018 में निर्णय लिया की Oppo से अलग हटकर Realme नाम  का खुद का ब्रांड बनायेंगे और फिर इस तरह से 4 मई 2018 को चीन के National Youth Day के दिन Realme को लांच किया गया।

Sky Li ने Realme को इस सोच से लांच किया था की इसे high performance और Stylish Design के साथ-साथ सस्ते कीमत पे उपलब्ध कराया जाए जिससे की आम लोगो तक इसको पहुँच हो सके और फिर इसी सोच को अपने दिमाग में रखते हुए मई 2018 में Realme 1 नाम से Sky Li ने अपना पहला Smartphone भारतीय मार्किट में लांच किया और दोस्तों किसी भी प्रोडक्ट को बजट के अंदर लांच किया जाता है तो फिर इसके सफलता के चांस कई गुना तक बढ़ जाता है।  Sky Li अपने experiences यह बात अच्छी तरह से जानते थे इसीलिए उन्होंने अपने mobile Realme 1 को इंडिया में लांच करने का फैसला लिया।

जब इस Mobile को Indian Market में लांच किया गया था तब महज 30 दिन के अंदर ही इसके 400000 से ज्यादा Unit बेच दिए गए और अपने पहले इम्प्रैशन में ही यह mobile phone लोगों के दिलों छू गया और पहली सफलता के बाद से 4 सितम्बर 2018 को Realme ने अपना दूसरा Smartphone Realme 2 को लांच किया, दोस्तों इस mobile phone का इंतजार लोग ऐसे कर रहे थे इस बात अंदाजा ऐसे लगा रहे थे, की लॉन्चिंग का महज 5 मिनट के अंदर ही 200000 से ज्यादा unit बेच दिए गए। यह कामयाबी अब Xiaomi brand के लिए परेशानी का कारण बन चुकी थी क्यूंकि उस समय तक भारतीय Mobile Market में Xiaomi का ही बोल-बाला था।

redmi note 7 pro, redmi note 7, realme 2 pro, realme 2, realme 3 pro, realme 3, redmi note 5 pro, redmi note 5, realme, redmi 6a, realme c1, redmi y2, realme u1, realme c2, realme x, redmi y3, realme mobile, realme 1,

Realme Mobile

हालांकि आगे भी कई बहुत जल्दी-जल्दी बदलाव करने के साथ ही Realme ने बहुत सारे phone लांच किये जैसे की Realme C1, C2, U 1, Realme 3, 3 Pro, Realme X Master Edition, Realme 5, 5 Pro और भी कई सारे है और दोस्तों हर mobile के साथ ही Realme मार्किट में सभी को पीछे छोड़ते हुए कामयाबी का नया इतिहास रच रहा था। 

दोस्तों भारत में पहली बार कदम रखने वाला यह Smartphone brand अब सिर्फ भारत में ही फेमस नहीं है बल्कि Realme जुलाई 2019 में चीन, सिंगापुर, मलेशिया, म्यंमार, वियतनाम, फ्रांस और इटली जैसे और भी कई देशों में अपनी लोकप्रियता बना चूका है, महज एक साल और कुछ महीनों के अंदर ही यह ब्रांड Top Mobile Phone Manufacturers में शामिल हो चूका है और दोस्तों अगस्त 2019 मे ही Realme ने एक करोड़ से ज्यादा ग्राहक बना लिए थे, यह अकड़े इस ब्रांड की सफलता को दर्शाता है।

अंत मैं बस यही कहना चाहता हूँ Realme के strategy से उन लोगों को बखूबी सीख लेनी चाहिए जो की भविष्य में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है। अब Realme mobile phone के साथ-साथ पॉवरबैंक और earphone की तरह ही कई सारी और भी accessories मार्किट में लता जा रहा है और जिस तरह से यह ब्रांड आगे बढ़ रहा है उससे तो यह लगता है की जल्द ही यह brand budget mobile market पे राज करेगा। 

Nora Fatehi Biography |Dancer |Ek Toh Kum Zindagani

Realme mobile phone list

Realme Mobile 2019 List

Price

Realme mobile XT

Rs. 15,999

Realme mobile 5 Pro

Rs. 12,999

Realme mobile 5

Rs. 8,999

Realme mobile 3i

Rs. 7,499

Realme mobile X

Rs. 15,999

Realme mobile C2

Rs. 5,999

उम्मीद करते है आपको Realme की यह कहानी जरूर ही आपको पसंद आयी होगी और Realme की सफलता से आप को भी बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद जल्द मिलते है एक नए आर्टिकल के साथ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.