JOKER Heath Ledger | Joaquin phoenix |Joker Film In Hindi

JOKER Heath Ledger |Joaquin phoenix|Joker Film In Hindi

दोस्तों दुनिया में एक से बढ़ कर एक कई सारे कलाकार होते रहे है। जो की अपनी प्रतिभा के दम पर केवल अपने देश में बल्कि दुनिया भर में अपनी एक अलग छाप छोड़ने में  कामयाब रहे। Heath Ledger 

आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कलाकार के बारे में बात करेंगे और दोस्तों कहते है हीरो का किरदार निभाकर हर कोई हीरो बन जाता है पर हमारा आज का आर्टिकल जिस व्यक्ति के बारे में है।

दोस्तों लोगो को फिल्मों में एक्टर तो हमेशा पसंद आते है लेकिन जब एक्टर से ज्यादा villan पसंद आने लगे तो यह समझ लेना की उन्होंने  बहुत ही ऊंचे दर्जे की एक्टिंग की है।

उसने विलन बनकर दुनिया के ना जाने कितने heros से ज्यादा नाम कमाया। जी हां दोस्तों हम बात कर रहे है THE DARK KNIGHT Film में Joker का किरदार निभाने वाले Heath Ledger के बारे में। जिन्हे आप सब में से तो ज्यादा लोग जानते ही होंगे क्यूंकि Heath Ledger ने joker का किरदार ही इस ढंग से निभाया है, की वह अपने मृत्यु के बाद से ही इस किरदार के लिए अमर हो गए।

THE DARK KNIGHT Film, Joker, joker quotes, joker movie, joker 2019, joker batman, joker dark knight, joker full movie, joker dialogue, joker and witch, Joker Movie in Hindi, Joker Film, joker actor, joker dp,

JOKER Heath Ledger

 

जब Heath Ledger की मृत्यु हुई थी तब वो महज 28 वर्ष के थे लेकिन उनके देहांत के 2 महीने बाद जब THE DARK KNIGHT रिलीज़ हुई तब पूरी दुनिया ने उन्हे miss किया था।  और हर किसी ने Heath Ledger के निभाए गए joker के किरदार को Greatest Villan Of All Time कहा

 आज के इस आर्टिकल में हम Heath Ledger  के personal life और Heath Ledger के किरदार joker से जुड़े हुए Intresting Fact के बारे में। तो चलिए शुरू करते है।

 

इस कहानी की शुरुआत होती है 4 अप्रैल 1979 से जब ऑस्ट्रलिआ के पर्थ शहर में Heath Ledger का जन्म हुआ उनकी माँ का नाम Sally Ledger Bell था जो  एक फ्रेंच टीचर थी और उनके पिता का नाम Kim Ledger था जो की एक रेसिंग कार ड्राइवर और minning  इंजीनियर थे। Guildford grammar school में गए जहा पर पहली बार वो एक्टिंग से वाकिफ हुए  पढ़ने के दौरान ही 10 साल की उम्र में एक play में रोल किया था। ये पहला मौका था जब एक्टिंग से जुड़ा हुआ कोई काम किया था।

 

इस कहानी की शुरुआत होती है 4 अप्रैल 1979 से जब ऑस्ट्रलिआ के पर्थ शहर में Heath Ledger का जन्म हुआ उनकी माँ का नाम Sally Ledger Bell था जो  एक फ्रेंच टीचर थी और उनके पिता का नाम Kim Ledger था जो की एक रेसिंग कार ड्राइवर और minning  इंजीनियर थे। Guildford grammar school में गए जहा पर पहली बार वो एक्टिंग से वाकिफ हुए  पढ़ने के दौरान ही 10 साल की उम्र में एक play में रोल किया था। ये पहला मौका था जब एक्टिंग से जुड़ा हुआ कोई काम किया था।

Joker, joker quotes, joker movie, joker 2019, joker batman, joker dark knight, joker full movie, joker dialogue, joker and witch, Joker Movie in Hindi, Joker Film, joker actor, joker dp,

इसके अलावा आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की Heath Ledger बहुत अच्छे चैस प्लेयर थे, उन्होंने Australia junior chess championship भी अपने नाम की थी लेकिन जब 11 बर्ष के थे तब उनके माँ-पिता का तलाक हो गया और यह सदमा उनके लिए बहुत बड़ा था।  आगे चलकर उन्होंने clowing around, 1993 में ship to shore  जैसे tv shows में छोटे मोटे रोले करते नजर आए।

 

 

फिर 17 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और पूरा समय  एक्टिंग में करियर बनाते दिखाई दिए सौभागय से उन्हे तुरंत एक show में काम मिल गया लकिन  असल पहचान 1997  में मिला जब उन्हे ऑस्ट्रलिआ के एक फमोउ tv show home and away में काम करने का मौका मिला।

Kailasavadivoo Sivan Chandrayaan 2 के हीरो Rocket Man Biography|ISRO

Hollywood में काम करने के लिए उन्होंने कई सारे tv shows के रोल को ठुकरा दिए लेकिन इनके ज़िन्दी में बहुत सी परेशानी आई, एक समय ऐसा भी था जब उनके जेब में कुल 150$ ही बचे रह गए थे। अपनी मेहनत से उन्हे film में काम मिल गया और आगे चलकर उन्होंने  बहुत सारी film की।

 लेकिन उनके करियर की अंतिम film ने पुरे दुनिया में पहचान दिलाई इस film का नाम था THE DARK KNIGHT इसमें उन्होंने Joker का रोल किया था इस film के लिए उन्होंने बहुत कड़ी मेहनत  की Heath Ledger ने खुद ही जोकर का मेकअप किया और joker की मानसिकता को समझने के लिए खुद को एक होटल के कमरे में 43 दिन तक बंद रखा।  यहाँ तक एक scene में एक्टर से खुद को सच में मरने को कहा ताकि scene fake न लगे।

 इस film के रिलीज़ होने के बाद पूरी दुनिया उनकी fan बन गयी। लेकिन  बात  यह है की film रिलीज़ होने के 6 महीने पहले ही 22 जनवरी 2008 उनका देहांत हो गया, मृत्यु  कारण ज्यादा मात्रा में ड्रग्स (कई सारे दवाओं का एक साथ सेवन करने) का उपयोग करना।

Joker,heath leadger, Heath Ledger , joker quotes, joker movie, joker 2019, joker batman, joker dark knight, joker full movie, joker dialogue, joker and witch, Joker Movie in Hindi, Joker Film, joker actor, joker dp,

Heath Ledger एक ऐसे अभिनेता थे जिन्हें कॉमिक किरदार निभाने के लिए golden globe award से सम्मानित किया गया लेकिन अफ़सोस बात का था इस अवार्ड को थामने के लिए जिन्दा नहीं थे। दोस्तों Heath Ledger एक मात्र ऐसे अभिनेता थे जिन्हे Villan का role करने के लिए Oscor अवार्ड मिला था। भले ही Heath Ledger ने 28 साल की उम्र में  दुनिया  अलविदा कर दिया लेकिन अपने Joker के किरदार से अमर हो गए। आज उनके किरदार  jokar नाम की film बनाई गयी है जिसे दुनिया भर से बहुत प्यार दिया जा रहा है।

उम्मीद करते है आपको रियल joker Heath Ledger के बारे में जान  अच्छा लगा होगा, आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। जल्द मिलते है एक नए आर्टिकल के साथ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.