The Secret Lifestyle of Bill Gates | Second Richest Man in The World | Cars | House | private jet

दोस्तों दुनिया में  बहुत से लोग अमीर हुए है लेकिन उन सभी लोग में बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम सबसे ज्यादा इज्जत और आदर से लिया जाता है। इसके पीछे की जो वजह है वो उनकी अमीरी नहीं उनका शानदार व्यक्तित्व है, और देखा जाए तो बिल गेट्स वह इंसान है जो कई सालों तक अमीर लोगो की लिस्ट में पहले नंबर पर कायम थे। लेकिन अब इस पहले नंबर पे जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) ने अपना नाम दर्ज करवा लिया है। इसलिए बिल गेट्स (Bill Gates) अमीर लोगों की सूची में 2 स्थान पर है (The Richest People In The World )  जैसा की हम सब जानते है बिल गेट्स ने यह मुकाम अपनी कड़ी मेहनत और अपने संघर्ष के दम पर किया है, और उनके बनाए गए कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने लाखों लोग को रोज़गार दिया है।

बिल गेट्स की व्यवहार, व्यक्तित्व और जीवन शैली की वजह से लाखों लोग उन्हें अपना आदर्श (ideal) भी मानते है। ऐसे में उनके चाहने वाले हर छोटी छोटी बातें जानना चाहते है जो की बिल गेट्स अपनी लाइफस्टाइल में इस्तेमाल करते है जैसे की उनका घर कैसा है, उनके पास एयरक्राफ्ट कौन सा है और वो कौन से कार इस्तेमाल करते है। अगर आप भी दुनिया की सबसे अमीर लोग की गिनती में गिने जाने वाले बिल गेट्स इन चीज़ों  के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। वैसे बिल गेट्स के बारे में कौन नहीं जानना चाहेगा ? सभी को जानना है तो चलिए शुरू करते है।

बिल गेट्स (Bill Gates) का आलीशान घर

दोस्तों बिल गेट्स (Bill Gates) का भर भी दूसरे अरबपतिओं की  तरह बहुत शानदार है , वाशिंगटन में स्थित उनकी इस हवेली का नाम XANADU 2.O  रखा है, 66000 sq.ft फैले हुए इस घर में 7 बेडरूम्स, 24 बाथरूम्स, 6 किट्चेंस, स्विंमिंगपूल, रिसेप्शन हाल, gym, की तरह हर सुविधा मौजूद है इसके अलावा यह घर पूरी आधुनिक टेक्नोलॉजी से लेस है जैसे की इस घर में लगे आर्ट वर्क को मोबाइल वॉलपेपर की तरह टच करके बदले जा सकते है। और घर की सारी लाइट्स भी आटोमेटिक (automatic) जरुरत के हिसाब से जलती और बुझती रहती है।

इसके अलवा घर के अंदर आते समय किसी भी अनजान को व्यक्ति को चिप लगी हुई डिवाइस दी जाती है जो हर कदम को ट्रैक करता रहता है और उस व्यक्ति की जानकारी बिल गेट्स और उनके सुरक्षाकर्मी को पहुँचती रहती है।   XANADU 2.O को बनाने में 7 साल का लंबा समय लगा जो की दिसंबर 1998 से 2005 तक चला। इस भर को उस समय बनाने में 63 मिलियन डॉलर लगे थे लेकिन आज के हिसाब से इस घर की कीमत 120 मिलियन डॉलर है अगर भारतीय रूपये में बात  835 करोड़ है।

 

बिल गेट्स की प्राइवेट जेट

इसके अलवा बिल गेट्स (Bill Gates) के पास Bombardier BD-700 मॉडल का प्राइवेट जेट है जिसकी कीमत 40 मिलियन डॉलर है।  यह विमान लंबी दुरी तय करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, ये एक बार में 4200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।  इस विमान का नंबर  N887WM है जिसमे WM का मतलब विलियम और मैरी है जो की बिल गेट्स के माता पिता के नाम से दिया गया है। बिल गेट्स (Bill Gates) के  पास Boeing business जेट भी है जो की वो अपने खास employee लिए रखते है, इस जेट के अंदर 50 लोगों के लिए बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध है  जिसकी पिक्चर आप निचे देख सकते है।

Bill gates

 

बिल गेट्स की कार

बिल गेट्स  (Bill Gates)के कार के बारे में बात करें तो उनके पास Porsche 959 है जो की लिमिटेड एडिशन  है इसकी आज तक 230 यूनिट ही बेची गयी है, इस कार की खास बात यह है की 0 से 100 की रफ़्तार महज 3.6 सेकंड का वक्त लगता है। इस कार की कीमत उस समय 1.5 करोड़ थी। बिल गेट्स के पार्किंग में ज्यादातर Porsche की  कार देखी जाती है। 

Bill gates

                                    

 

बिल गेट्स एक  इंसान है जो लोगों की सहायता के  तैयार रहते है।ना केवल अपने देश बल्कि दुनिया के बहुत सारे देश में गेट्स अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान कर चुके है। उनहोंने  Bill & Melinda Gates Foundation के साथ साथ और भी फाउंडेशन की शुरआत की। जो की असहाय और जरुरतमंदो की मदद करता है।  दोस्तों कहा ते ये भी जाता है गेट्स अपनी संपत्ति में से केवल 10-10  मिलियन डॉलर अपने बच्चों को देंगे क्यूंकि गेट्स का मानना है बच्चों को अपने दम पर आगे बढ़ाना चहिए। दोस्तों इसी तरह की सोच ही बिल गेट्स(Bill Gates)को हमारा आइडियल बनने को मजबूर करती है।

उम्मीद करते है 16 साल तक अरबपतिओं की सूची में नंबर 1 पर बने रहने वाले बिल गेट्स की यह जानकारी जानकर आपको अच्छा लगा होगा आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.