आंद्रे रसेल का जीवन परचिय

आज हम बात करेंगे क्रिकेट के ऐसे खिलाडी के  बारे में जिसने लगभग सभी आईपीएल (IPL)  में अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी और शानदार गेंदबजी से सभी को काफी प्रवाभित किया है।  उनके तूफानी बल्लेबाजी से  सबसे अच्छे गेंदबाज भी उनके सामने घबराते है। जी हा हम बात कर रहे है वेस्ट इंडीज के आल राउंडर आंद्रे रसेल की।  जो की IPL में KKR की तरफ से  नजर आते है। 

वैसे तो हम खिलाड़िओं को टीवी स्क्रीन पर देख कर यही सोचते है की क्या किस्मत है इस खिलाड़ी लेकिन हम उस खिलाड़ी महान बनने के पीछे का संघर्ष या सफर के बारे में नहीं जानते है। आंद्रे रसेल की कहानी कुछ ऐसी है जो किसी को मोटीवेट कर सकती है। क्यूंकि बचपन गरीबी में गुजरने के बाद रसेल ने अपनी मेहनत के दम पर जो सफलता पाई है वो वो कबीले तारीफ है।

वेस्ट इंडीज के आल राउंडर आंद्रे रसेल की।  जो की IPL में KKR की तरफ से  नजर आते है।

आंद्रे रसेल का शुरआत

इस कहानी  शुरुआत होती है 29 अप्रैल 1988 से जब किंग्स्टन, जमैका में आंद्रे रसेल का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम माइकल रसेल और माता का नाम सैंड्रा डेविस था रसेल का परिवार बहुत गरीब था इसीलिए उनकी माँ चाहती थी उनका बीटा रसेल पढ़ लिखकर कोई अच्छा जॉब करे लेकिन आंद्रे को बचपन में ही स्पोर्ट्स  बहुत पसंद था और उनका पढाई में बिलकुल भी मन नहीं लगता था जो की उनके माँ के विचार के बिलकुल भी विपरीत था। ऐसा कहा जाता है की बचपन में गवर्नमेंट स्कूल में पढाई करने के दौरान वो स्कूल बंक करके क्रिकेट खेलने चले जाया करते थे।

घर की ख़राब आर्थिक स्तिथि देखते हुए अपने स्कूल के समय में रसेल ने यह फैसला लिया की वो अपना कर्रिएर क्रिकेट में बनाएंगे। आंद्रे रसेल अपने घर वालो को निराश नहीं करना चाहते थे इसीलिए उनहोंने अपनी माँ से दो साल का वक़्त माँगा और माँ से कहा अगर वो दो साल में सफलता नहीं पाएंगे तो उनकी माँ जैसा कहेंगी वैसा रसेल करेंगे। और फिर इस दो साल के बीच में क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए  एक कर दिया।

रसेल अपने लिए हुए टाइम में सफल तो नहीं हुए लेकिन उनकी मेहनत को देखते हुए उनके पपरिवार को यह यकीन जरूर हो गया आज नहीं तो कल रसेल को जरूर सफलता मिलेगी  और उनके परिवार वाले रसेल को सपोर्ट करने लगे। और फिर समय बीतने के साथ 2007 आंद्रे रसेल को “First Class crickrt” में  जमैका की टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला, अपने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी से लोगो को प्रवाभित किया।  उसके बाद “बर्नार्ड्स ग्रीन क्रिकेट क्लब” और “वॉरेस्टरचिर क्रिकेट लीग” में दमदार आल राउंडर प्रदर्शन करने के बाद वेस्ट इंडीज के सेलेक्टर का धयान रसेल कि तरफ गया।

नवंबर 2010 में श्रीलंका के साथ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में उनको मौका दिया गया, और उसके बाद जब आंद्रे को ODI में खेलने के लिए 2011 वर्ल्ड कप में मौका दिया गया, उनोहोने अपना पहला मैच आयरलैंड के साथ खेला इस मैच ऑड्रे ने अपने बल्लेबाजी से कुछ प्रदर्शन तो नहीं कर पाए लेकिन गेंदबाजी में 10 overs में 37 देकर 1 विकेट लिया। कुछ समय बीतने के बाद ही अपने तूफानी बैटिंग से अपने को पावर हिटर के रूप में साबित कर दिया।  अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से 2012 में उन्हे IPL में भी खेलने के लिए नाम लिया गया, 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने करीब 3 करोड़ की रकम में खरीद लिया। 2012-13 में दिल्ली के साथ खेलने के बाद रसेल कोलकाता नाइट राइडर में शामिल हो गए और तब से आज तक रसेल KKR की तरफ से खेलते है।  आंद्रे रसेल वेस्ट इंडीज और आईपीएल खेलने के अलवा रसेल बिग बास लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, बांग्लादेश प्रीमिएर लीग, की तरह और भी बहुत साड़ी लीग खेलते है। और 2019 के आईपीएल में रसेल ने अपने परफॉरमेंस ककी वजह से लोगो का दिल जीत लिया है।  अगर उनकी पर्सनल लाइफ में देखा जाये तो रसेल ने 2016 में जस्सीम लोरा (Jassym Lora) नाम की लड़की से शादी की जो की पेशे से एक मॉडल है। आखिर में अंत बस यही कहना है की जिस तरह रसेल ने गरीबी में झेल कर अपने मेहनत के दम पर सफलता पायी है वो आसान नहीं है उम्मीद है रसेल आगे भी ऐसे खेलते रहेंगे और सबको प्रवहित करते रहेंगे।

 

नवंबर 2010 में श्रीलंका के साथ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में उनको मौका दिया गया, और उसके बाद जब आंद्रे को ODI में खेलने के लिए 2011 वर्ल्ड कप में मौका दिया गया, उनोहोने अपना पहला मैच आयरलैंड के साथ खेला इस मैच ऑड्रे ने अपने बल्लेबाजी से कुछ प्रदर्शन तो नहीं कर पाए लेकिन गेंदबाजी में 10 overs में 37 देकर 1 विकेट लिया। कुछ समय बीतने के बाद ही अपने तूफानी बैटिंग से अपने को पावर हिटर के रूप में साबित कर दिया।  अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से 2012 में उन्हे IPL में भी खेलने के लिए नाम लिया गया, 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने करीब 3 करोड़ की रकम में खरीद लिया। 2012-13 में दिल्ली के साथ खेलने के बाद रसेल कोलकाता नाइट राइडर में शामिल हो गए और तब से आज तक रसेल KKR की तरफ से खेलते है।

 

आंद्रे रसेल वेस्ट इंडीज और आईपीएल खेलने के अलवा रसेल बिग बास लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, बांग्लादेश प्रीमिएर लीग, की तरह और भी बहुत साड़ी लीग खेलते है। और 2019 के आईपीएल में रसेल ने अपने परफॉरमेंस ककी वजह से लोगो का दिल जीत लिया है।  अगर उनकी पर्सनल लाइफ में देखा जाये तो रसेल ने 2016 में जस्सीम लोरा (Jassym Lora) नाम की लड़की से शादी की जो की पेशे से एक मॉडल है। आखिर में अंत बस यही कहना है की जिस तरह रसेल ने गरीबी में झेल कर अपने मेहनत के दम पर सफलता पायी है वो आसान नहीं है उम्मीद है रसेल आगे भी ऐसे खेलते रहेंगे और सबको प्रवहित करते रहेंगे।

 

उम्मीद है आपको आंद्रे रसेल के बारे में पढ़ कर अच्छा लगा होगा यदि किसी भी प्रकार की समस्या या कोई भी सुझाव हो तो निचे कमेंट करना न भूले, आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद मिलते है जल्द ही एक नए पोस्ट के साथ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.