नरेंद्र मोदी जी के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक बातें।

मोदी जी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है, मोदी जी का जन्म गुजरात के वडनगर में  17 सितम्बर 1950 में  एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता जी का नाम है। उनके पांच भाई-बहन है। मोदी जी दूसरे नंबर की संतान है। उनहोंने वडनगर के स्कूल से शिक्षा प्राप्त की,उसके बाद उनोहोने गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीती विज्ञानं से मास्टर की पढ़ाई की और बचपन से उन्हें राजनीती में बहुत रूचि थी।

मोदी जी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है, मोदी जी का जन्म गुजरात के वडनगर में  17 सितम्बर 1950 में  एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता जी का नाम है।

 

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरी दुनिया भर में भारत को शक्तिशाली देशो की सूची में लेकर खड़ा कर दिए है।  ये नरेंद्र मोदी जी की मेहनत का नतीजा है। हम सभी लोग मोदी जी को जानते है और हम सभी मोदी जी के बारे में कहीं न कहीं पढ़ा जरूर होगा। आज के पोस्ट में नरेंद्र मोदी जी के बारे में कुछ रोचक और आश्चर्यजनक बातें जो बहुत कम लोगो को मालूम होगा, उम्मीद है आपको पढ़कर अच्छा लगेगा तो चलिए शुरू करते है। 

नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य।

  • नरेंद्र मोदी जी बचपन में एक्टिंग और नाटकों में हमेशा भाग लेते थे, कई बार पुरुस्कार भी जीता है। और उनहोंने NCC को भी ज्वाइन किया था। Narendra Modi 

 

  • सन 1958 के गुजरात में दिवाली के दिन कई बच्चों ने बाल स्वयंसेवक की शपथ ली थी, उसमें एक बच्चा मोदी जी भी थे, 8 साल की उम्र उनहोंने स्वयंसेवक की शपथ ली थी।

 

  • बचपन में घर के पास के तालाब से एक मगरमछ के बच्चे को पकड़ लाए थे। फिर अपनी माँ के कहने पर उसे वापस छोड़ कर आए थे।

 

  • वो अपने स्कूल के दिनों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में सदस्य भी थे। बाद में उन्हे भारतीय जनता पार्टी नामनिर्देशन का कार्य दिया गया।

भारतीय संविधान के बारे में रोचक तथ्य

 

 

  • RSS के प्रचारक या काम करने वाले लोग कभी दाढ़ी नहीं रखते केवल नरेंद्र मोदी एक ऐसे थे जो दाढ़ी रखते थे।

 

  • नरेंद्र मोदी जी की एक साल की आय 19 लाख रुपये है। Narendra Modi 

 

  • नरेंद्र मोदी जी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बहुत प्रसिद्ध है और एक्टिव रहते है साथ ही tweet और post भी किया करते है। 31 अगस्त 2012  के दिन गूगल प्लस के Netizens बातचीत करने वाले पहले राजनेता बने।

 

  • हमारे राष्ट्र के प्रधानमंत्री प्रतिदिन 4:30 घंटे की कम नींद लेते है और  वो रात को देर से सोने के बाद भी 4 बजे उठते है।

 

  • नरेंद्र मोदी जी पहले जब संघ मुख्यालय  में रहते थे तब साफ-सफाई करना, चाय बनाना, बुजुर्ग नेता के कपङे धोना जैसे काम  करते थे। 

 

  • नरेंद्र मोदी जी शुरआत में साधु संतो से प्रभावित थे और उनका मन सन्यासी बनना चाहते थे और जब उनकी शादी हुई तो उन्होंने अपनी पत्नी को छोड़ दिया। Narendra Modi 

 

  • नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के दिन और कोई भी बड़ा काम करने से पहले अपनी माँ का आशीर्वाद जरूर लेते है।

 

  • नरेंद्र मोदी जी पहले राजनेता थे जिनहोंने 3D technology का प्रयोग करके 2014 लोकसभा में भाषण दिया था।

 

  • 2004 में कई लोगों को विरोध के कारण 2004 से 2013 तक मोदी जी को अमेरिका ने  वीजा नहीं दिया था लेकिन 2014 में जब मोदी जी प्रधानमंत्री बने तब अमेरिका ने खुद बुलाया था। Narendra Modi 

 

  • 2002 में राजनैतिक दबाव के कारण मोदी जी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ गया लेकिन उसी साल जब दुबारा चुनाव हुआ तो उन्हे भारी मतों से विजयी हुए और दुबारा मुख्यमंत्री बन गए, इसके बाद 2007 और 2012 में फिर से चुनाव जीत गए। Narendra Modi 

 

उम्मीद है आपको  नरेंद्र मोदी जी के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक बातें के बारे में पढ़ कर आपको अच्छा लगा होगा आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।  यदि आपको कोई समस्या या सुझाव हो तो निचे कमेंट करे।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.