Amazing bordors- दुनिया के अनोखे ,सबसे अज़ीब इंटरनेशनल बॉर्डर जिसे आप देख के हैरान हो जायेंगे

Amazing bordors

bordor between USA एंड Mexico
bordor between USA एंड Mexico

कभी देखा है दो देशों के बीच ऐसा बॉर्डर, एक-दूसरे के साथ वॉलीबॉल खेलते हैं लोग,ये बॉर्डर है अमेरिका और मेक्सिको के बीच, जिसे दुनिया का सबसे सुरक्षित बॉर्डर माना जाता है।ये बॉर्डर है अमेरिका और मेक्सिको के बीच, जिसे दुनिया का सबसे सुरक्षित बॉर्डर माना जाता है। दरअसल, दोनों देशों के बीच आज तक सीमा को लेकर कोई विवाद सामने नहीं आया, जिसकी वजह से इस बॉर्डर पर सुरक्षा का कोई इंतजाम भी नहीं है। इतना ही नहीं, बॉर्डर पर दोनों देशों के लोगों के बीच भी मित्रता है। इस कारण से हर साल इस बॉर्डर पर एक वॉलीबॉल मैच का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें दोनों देशों के लोग हिस्सा लेते हैं।लोग पहले अपनी गाड़ी से एक देश से दूसरे देश की सीमा में भी चले जाते थे। लेकिन अब 13 फीट की दीवार बनने के बाद से लोगों का आना जाना बिलकुल कम हो गया है। हालांकि, कुछ लोग दीवार को फांदकर अब भी दूसरी सीमाओं में जाते हैं।Amazing bordors

bordor between portugal and spain
bordor between portugal and spain

पुर्तगाल-स्पेन सीमा पुर्तगाल और स्पेन के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा है। स्पैनिश में “ला राय” और पुर्तगाली (पट्टी) में “ए राय” के रूप में संदर्भित, वर्तमान सीमांकन लगभग(1297 में अल्कानिस की संधि द्वारा की गई है।) यह दुनिया की सबसे पुरानी सीमाओं में से एक है। पुर्तगाल-स्पेन सीमा 1,214 किमी (754 मील) लंबी है और यूरोपीय संघ के भीतर सबसे लंबी निर्बाध सीमा माना जाता है। ओलिवेन्ज़ा की विवादित स्थिति की वजह से सीमा को कैआ नदी और रिबेरा डी कुनकोस के बीच 18 किमी (11 मील) के लिए परिभाषित नहीं किया गया है, जो दोनों देशों के बीच दो सौ वर्षों तक विवादित है।

 

 

 

Amazing bordors

Amazing bordors

कनाडा और अमेरिका द्वारा साझा किए गए सीमावर्ती शहर के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक क्यूबेक के पूर्वी टाउनशिप में है। मॉन्ट्रियल के डेढ़ दक्षिण पूर्व में, स्टैनस्टेड, क्यूबेक और डर्बी लाइन के शहरों, वरमोंट को अनिवार्य रूप से एक गांव के रूप में स्थापित किया गया था। एक पूर्व स्टैनस्टेड निवासी ने समझाया, “जब मैं 1 99 0 के दशक के अंत में पास के शेरब्रुक में स्कूल गया था, तो आप एक देश में अपनी कार के टैंक को भर सकते थे और फिर सड़क पार कर सकते थे और दूसरे में किराने का सामान खरीद सकते थे।”

Amazing bordors

Amazing bordors

 

Amazing bordors

बार्ले-हर्टोग एक एन्क्लेव है,

बेल्जियम का एक हिस्सा पूरी तरह से नीदरलैंड से घिरा हुआ है। मुख्य डच-बेल्जियम सीमा यहां दक्षिण में लगभग 5 किमी दूर है।बार्ले या तो एक सरल enclave नहीं है। यह नीदरलैंड के अंदर बीस-दो अलग बेल्जियम भूमि पार्सल का समूह है। और दो बड़े बेल्जियम enclaves के अंदर सात डच काउंटर-enclaves (एक और enclave के भीतर एक संलग्नक) हैं। बेल्जियम के अंदर नीदरलैंड के जेब, नीदरलैंड के अंदर घिरे हुए।

 

 

5 thoughts on “Amazing bordors- दुनिया के अनोखे ,सबसे अज़ीब इंटरनेशनल बॉर्डर जिसे आप देख के हैरान हो जायेंगे”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: