Aishwarya Rai Bachchan Biography | Life Story|Miss World

Aishwarya Rai Bachchan Biography | Life Story|Miss World

एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय परिवार में जन्मीं, ऐश्वर्या (Aishwarya) ने कम उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी। हरी-नीली सुंदर आंखे कई प्रतिष्ठित फर्मों के विज्ञापनों में दिखाई दी; जो उन्हें सुर्खियों में लाए थे, वे  Garden  साड़ी और पेप्सी के विज्ञापन आज हम Aishwarya Rai Bachchan के बारे में  उनकी पूरी लाइफ स्टोरी जानेंगे तो चलिए शुरू करते है।

Aishwarya Rai Bachchan का शुरूआती समय 

तो तो दोस्तों इस कहानी की शुरुआत होती है 1 नवंबर 1973 से जब  Karnataka, के Mangaluru नाम एक जगह पे तुलु बोलने वाले परिवार में उनका जन्म हुआ। उनके पिता का नाम कृष्णराज(Krishnaraj) था जो की आर्मी में बायोलॉजिस्ट थे और उनकी माता का नाम वृंदा (Vrinda) था जो की एक गृहिणी है। उनका  भाई भी है जिसका नाम आदित्य राय ( Aditya Rai) जो की merchant navy में इंजीनियर है।

 aishwarya rai, aishwarya rai age, aishwarya rai bachchan, aishwarya rai image, aishwarya rai movie, movies with aishwarya rai, aishwarya rai birthday date, aishwarya rai date of birth, aishwarya rai instagram, aishwarya rai song, aishwarya rai height, aishwarya rai daughter, aishwarya rai on salman khan,

Aishwarya Rai के पैदा होने के कुछ ही दिन बाद उनका परिवार मुंबई चला गया, और उनकी शुरूआती शिक्षा   Arya Vidya Mandir High School से हुई। जब ऐश्वर्या (Aishwarya Rai Bachchan) 9वी कक्षा में थी तब उनको camlin pencil के advertisement में काम करने का मौका मिला और फिर आगे चलकर अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए 1 साल के लिए जय हिंद कॉलेज में गई और  DG Ruparel College,में माटुंगा में दाखिला लिया, और HSC (higher secondary schoo) परीक्षा में 90  प्रतिशत हासिल किया।

Aishwarya Rai Bachchan modelling career

ऐश्वर्या (Aishwarya Rai Bachchan) ने अपनी किशोरावस्था के समय में पांच वर्षों तक शास्त्रीय नृत्य और संगीत का प्रशिक्षण लिया। पढ़ाई में ऐश्वर्या का सबसे पसंदीदा विषय zoology था इसलिए वो आगे चलकर चिकित्सा में अपना करियर बनाना चाहती थी। लेकिन फिर उनका मन बदल गया और वो architect  बनना चाहती थी, इसीलिए उन्होंने Rachana Sansad Academy of Architecture  एडमिशन लिया लेकिन आगे चलकर अपनी पढाई छोड़ दी और मॉडलिंग में अपना करियर बनाना शुरू कर दिया।

 

1991 में, ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) ने एक अंतरराष्ट्रीय सुपरमॉडल प्रतियोगिता (अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड द्वारा आयोजित किया गया गया था) जीती और अंततः में अमेरिका के मशहूर मैगज़ीन  Vogue में  फीचर्ड किया गया। फिर 1993 में, ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) को अभिनेता आमिर खान और महिमा चौधरी के साथ पेप्सी के एक विज्ञापन में अपनी सार्वजनिक पहचान के लिए एक  बड़ा मौका मिला और अपनी काम की वजह से लोग पहचानने  लगे। इस ADS में  – “हाय, मैं संजना हूं”, इस एक सिंगल लाइन   उन्हें तुरंत प्रसिद्ध बना दिया, और लोग उन्हे संजना के नाम से जानने लगे।

 aishwarya rai, aishwarya rai age, aishwarya rai bachchan, aishwarya rai image, aishwarya rai movie, movies with aishwarya rai, aishwarya rai birthday date, aishwarya rai date of birth, aishwarya rai instagram, aishwarya rai song, aishwarya rai height, aishwarya rai daughter, aishwarya rai on salman khan,

अगले साल 1994 के मिस इंडिया पेजेंट में, उन्होंने सुष्मिता सेन के बाद दूसरा स्थान हासिल किया, और मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज पहनाया गया, साथ ही पांच अन्य उप-खिताब, “मिस कैटवाक”, “मिस चमत्कारी”, “मिस फोटोजेनिक”, “मिस परफेक्ट टेन” और “मिस पॉपुलर ” भी जीता।

उसी साल हो रहे miss world contest में राय  सफलतापूर्वक  अपनी बुद्धिमानी से सभी प्रश्नो के उत्तर दिए और अपनी सुंदरता और बुद्धि से पूरी दुनिया को प्रभावित किया, पूरी दुनिया ने तालिया बजाई और उन्हें विजेता स्वरूप miss world 1994 का crown पहनाया गया। राय ने 1997 में मणिरत्नम की तमिल फिल्म इरुवर, अर्ध-जीवनी राजनीतिक ड्रामा, मोहनलाल, प्रकाश राज, तब्बू और रेवती के साथ अभिनय की शुरुआत की। यह फिल्म एक महत्वपूर्ण सफलता थी और अन्य पुरस्कारों में, बेलग्रेड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।

Aishwarya Rai Bachchan Acting career

उसी वर्ष, उन्हें अपनी पहली बॉलीवुड फ़िल्म  में डेब्यू किया जिसका नाम था  “और प्यार हो गया” इस फिल्म में  में बॉबी देओल के साथ एक रोमांटिक एक भोली-भाली किशोरी के रूप में कास्ट किया गया था। “इरुवर” और “और प्यार हो गया” दोनों फिल्में बॉक्स-ऑफिस पे नहीं चली।  हालांकि, बाद में उन्होंने  Screen Award for Best Female Debut जीता।

1998 में एस शंकर द्वारा निर्देशित के बड़े बजट की तमिल रोमांटिक ड्रामा फिल्म आई जिसका नाम जीन्स में, था। इसमें प्रशांत और नासर के साथ ऐश्वर्या राय  (Aishwarya Rai Bachchan)दिखाई दिए। यह सफल रही , फिल्म में अपने एक्टिंग और डांस के लिए ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) ने खूब प्रशंसा अर्जित की। 1999 में उनकी पहली भूमिका मेलोड्रामा आ अब लौट चलें में ऋषि कपूर द्वारा निर्देशित थी। यह फिल्म एक  विफलता थी और बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन से कम था।

1999 में, राय ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म “हम दिल दे चुके सनम” में काम किया, जो उनके करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गया। यह फिल्म, संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित थी और इस फिल्म में सलमान खान और अजय देवगन जैसे बड़े चेहरे मौजूद थे। यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पे बहुत चली और फिल्म के बदौलत उन्हे  Filmfare Award for Best Actress मिला।

उसी साल उनकी एक Dancing फिल्म आई, जिसका नाम “Taal” था, इस फिमे में अक्षय कुमार, अनिल कपूर और अमरीश पूरी के साथ पहली बार अपने dance का प्रदर्शन किया। यह फिल्म भारत के बॉक्स-ऑफिस मपे तो छा गयी साथ ही साथ अमेरिकी बॉक्स-ऑफिस की top20 मूवी लिस्ट में शामिल हुई।  इस फिल्म ने ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) को Filmfare Awards ceremony में दूसरा best actress का अवार्ड भी मिला।

यहाँ से उनका करियर बहुत तेजी से आगे बढ़ने लगा और उनका साल 2000 बहुत बेहतरीन फिल्म की,  Kandukondain Kandukondain जो की तमिल भाषा की फिल्म थी, उसके बाद फिल्म “जोश” में शाहरुख़ खान के साथ काम किया, “हमारा दिल आपके पास”, “ढाई अक्षर प्रेम के”, अलबेला, और मोहब्बतें फिल्म की यह साल उनके लिए बहुत बेहतरीन था और साथ ही साथ best actress और best supporting actress का नॉमिनेशन भी मिला।

2002 में रोमांटिक  फिल्म देवदास आई जो की शरतचंद्र चट्टोंपाध्याय के नोबल पे आधारित थी, इस फिल्म में शारुख और माधुरी दीक्षित भी अभिनय कर रही थी।  इस फिल्म में सभी के टॉप परफॉर्फेंस की वजह से उस दशक की बेहतरीन फिल्म में से एक बनी। इस फिल्म ने पूरी दुनिया भर में ये फिल्म 84 करोड़ रुपये की कमाई की। साथ ही 2002 में इस फिल्म को Cannes Film Festival और Time magazine के 10 बेस्ट फिल्म में  स्थान दिया। इस फिल्म को bafta awards के best foreign language films के अंदर शामिल किया गया। Best Actress के साथ-साथ Filmfare के 10 अवार्ड्स जीता। ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) अब बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बन चुकी थी, अब उन्हे लोग उनकी खूबसूरती के साथ साथ  उनकी एक्टिंग के लिए जानने लगे। देवदास के बाद कई फिल्म आई जैसे की दिल का रिश्ता, कुछ ना कहो, खाकी आदि.. लोगो ने इन सारी फिल्म को बहुत प्यार दिया।

 aishwarya rai, aishwarya rai age, aishwarya rai bachchan, aishwarya rai image, aishwarya rai movie, movies with aishwarya rai, aishwarya rai birthday date, aishwarya rai date of birth, aishwarya rai instagram, aishwarya rai song, aishwarya rai height, aishwarya rai daughter, aishwarya rai on salman khan,

Aishwarya Rai Bachchan Personal Life

1999 में, ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को डेट करना शुरू किया; 2002 में कुछ अलग होने तक उनके रिश्ते को मीडिया में बताया गया था। राय ने रिश्ते को समाप्त करने के कारणों के रूप में खान की ओर से “दुरुपयोग (मौखिक, शारीरिक और भावनात्मक), बेवफाई और अशिष्टता” का हवाला दिया ।

हालाँकि वे दोनों ढाई अक्षर प्रेम के (जिसमें उनके तत्कालीन लंबे समय के प्रेमी सलमान खान थे, का एक संक्षिप्त कैमियो था) और कुछ ना कहो में अभिषेक बच्चन को ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) से प्यार हो गया, जबकि धूम 2 फिल्म करते हुए, उन दोनों को प्यार हुआ। उनके पिता, अमिताभ बच्चन के दवारा बतया गया की उनकी सगाई 14 जनवरी 2007 को घोषित की गई थी। Happy Birthday Aishwarya

दोनों ने  20 अप्रैल 2007 को बंट समुदाय के पारंपरिक हिंदू संस्कारों के अनुसार शादी की, जिससे वह संबंधित हैं। शादी मुंबई के जुहू में, बच्चन के निवास स्थान, “Prateeksha” में एक निजी समारोह में हुई। उन्हें भारतीय मीडिया में एक सुपरकॉपल के रूप में वर्णित किया गया है। ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) अपने परिवार के बहुत करीब हैं, और अपनी शादी तक मुंबई के बांद्रा में उनके साथ रहते थे। Happy Birthday Aishwarya, Aishwarya Rai Age 

 

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) ने 16 नवंबर, 2011 को एक लड़की, (आराध्या) को जन्म दिया। ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) को आमतौर पर प्रशंसकों और मीडिया द्वारा उपनाम “ऐश” और “ऐश” द्वारा बुलाया जाता है, लेकिन उन्होंने कहा है कि उन्हें इस तरह से बुलाया जाना पसंद नहीं है। उसने लोगों को “ऐश्वर्या” के अलावा अन्य नामों से संदर्भित करने से हतोत्साहित किया है क्योंकि वह “अपना  नाम खराब नहीं करना चाहती”

एक अच्छी मेटरनिटी की का काम करने के साथ-साथ ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) ने 2015 में एक एक्शन फिल्म जज्बा से बॉलीवुड में शानदार वापसी की। आगे चलकर ऐश्वर्या ने 2016 में सरबजीत फिल्म में काम किया जिसमे उनकी एक्टिंग average थी। उसके बाद उन्होंने ने रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा के साथ “ए दिल है मुश्किल” में काम किया, यह फिल्म लोगो को बहुत पसंद आयी साथ ही साथ ऐश्वर्या की एक्टिंग भी लोगो ने बहुत सराहा। Happy Birthday Aishwarya Rai Bachchan , Aishwarya Rai Bachchan

 

 

 

Bio in Short

Real Name

Aishwarya Rai Bachchan

Nickname

Ash, Gullu

Profession

Actress and Model

Physical Stats & More

Height (approx.)

in centimeters- 170 cm
in Feet Inches- 5′ 7”

Weight (approx.)

in Kilograms- 56 kg
in Pounds- 123 lbs

Figure Measurements (approx.)

34-26-36

Eye Colour

Hazel Green Blue

Hair Colour

Black

Personal Life

Date of Birth

1 November 1973

Age (as in 2017)

44 Years

Birth Place

Mangalore, Karnataka, India

Zodiac sign/Sun sign

Scorpio

Nationality

Indian

Hometown

Mumbai, Maharashtra, India

School

Arya Vidya Mandir, Mumbai

College

Jai Hind College, Mumbai
D. G. Ruparel College of Arts, Science and Commerce, Mumbai

Educational Qualifications

College dropout

 

Nationality

Indian

Hometown

Mumbai, Maharashtra, India

School

Arya Vidya Mandir, Mumbai

College

Jai Hind College, Mumbai
D. G. Ruparel College of Arts, Science and Commerce, Mumbai

Educational Qualifications

College dropout

 

Debut

Film Debut: Iruvar (1997, Tamil film) Aur Pyaar Ho Gaya (1997, Bollywood film)

 

Family

Father– Krishnaraj Rai (Army biologist)
Mother– Vrinda Rai (Homemaker)

Brother– Aditya Rai (Engineer in merchant navy)

Father-in-law– Amitabh Bachchan (Actor)
Mother-in-law– Jaya Bachchan (Actress)

    

Favourite Things

Favourite Food

Chicken Curry and Chocolates

Favourite Actor

Amitabh Bachchan and Raj Kapoor

Favourite Actress

Nargis

Favourite Film

Hollywood: Casablanca (1942)

Favourite Directors

Mani Ratnam and Sanjay Leela Bhansali

Favourite Book

The Alchemist by Paulo Coelho

Favourite Color

Black, Blue and White

Favourite Perfume

Happy by Clinique

Favourite Fashion Designer

Giorgio Armani

Favourite Destination

France, Dubai and South Africa

Boys, Affairs and More

Marital Status

Married

Affairs/Boyfriends

Rajeev Mulchandani (Model)

Salman Khan

                                                                                                                                                             

उम्मीद करते है दोस्तों आपको “ऐश्वर्या राय” (Aishwarya Rai) की यह लाइफ स्टोरी जान के अच्छा लगा होगा और उनका जन्म दिन भी आने वाला है तो मेरी तरफ से उनको Happy Birthday Aishwarya और आपका भी बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, जकड़ मिलते एक नए आर्टिकल के साथ।

 

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.